MENU

  21 से 25 अगस्‍त तक 40 वें भारत कालीन प्रदर्शनी की है शानदार तैयारी: सिद्धनाथ सिंह



 23/Jul/20

जैसा कि आप जानते हैं कि 40 वें भारत कालीन प्रदर्शनी की तैयारी अपने अंतिम पड़ाव पर है। यह पहल भारतीय उत्पादों और हस्तनिर्मित कालीनों की मांग और महामारी काल के पश्चात दुनिया भर में फर्श कवरिंग के बीच की खाई को पाटने की है। हस्तनिर्मित कालीनों और अन्य फर्श कवरिंग के लिए खरीदारों के लिए इस मेले का आयोजन 21 से 25 अगस्त, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। यह निर्यातकों के लिए वैश्विक खरीदारों तक पहुंचने के लिए एक प्रदर्शक के रूप में खुद को जोड़ने का एक शानदार और अनूठा अवसर है।

दिनांक 19 जुलाई, 2020 को कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के सदस्यों के लिए वरचुअल प्रदर्शनी के दूसरे डेमो की व्यवस्था की गई । बैठक के दौरान मेरे सहयोगी उमर हमीद, द्तीय उपाध्यक्ष, उमेश कुमार गुप्ता, अब्दुल रब, राजेन्द्र प्रसाद मिश्र, मो॰ वासिफ अंसारी, हुसैन जाफर हुसैनी, संदीप कटारिया, सदस्य सीओए सहित 103 सदस्य निर्यातक मौजूद थे। अब तक 100 से अधिक सदस्यों ने फीस के साथ अपनी भागीदारी की पुष्टि की है और मेले में लगभग 200 सदस्यों की भागीदारी की उम्मीद की है।

वर्चुअल प्रदर्शनी मंच पर सुरक्षा सुविधाओं के मुद्दे पर सदस्य-निर्यातकों के भ्रम को स्पष्ट करने के लिए ध्यान में रखते हुए डेमो का आयोजन किया गया था। कालीन निर्यात संवर्धन परिषद  के अधिकारियों और एजेंसी की टीम सदस्यों ने सभी संदेहों को दूर की और उनकी सहायता कर रही है। मैंने मेसर्स फाल्कन एक्जीबिशन प्राइवेट लिमिटेड के श्री सुरज धवन से सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर सदस्यों के संदेह को एक बार फिर से स्पष्ट करने के लिए अनुरोध किया । सुरज धवन ने आगे पुष्टि की हमारी प्रणाली पूर्णतः सुरक्षा प्रूफ है और कोई भी प्रदर्शक अन्य प्रदर्शकों के बूथ को नहीं देख सकता है और कोई केवल प्रदर्शक के साथ अधिकृत पासवर्ड के साथ ही बूथ में प्रवेश कर सकता है अतः सदस्यों से अनुरोध किया गया है कि वे अपना पासवर्ड सुरक्षित रखें और केवल उनसे ही साझा करें वे जिन्हें वे अपने बूथ पर साथ ले जाना चाहते है । सुरज धवन डेमो में सदस्यों को मंच की विशेषताएं दिखा दिये और अपनी शंकाओं को स्पष्ट किया।

सिद्ध नाथ सिंह ने आगे उल्लेख किया कि भौतिक मेलों में कोई यह देखने में सक्षम भी हो पाता है कि उनके बूथों में अन्य प्रदर्शक कैसे और क्या प्रदर्शित कर रहे हैं लेकिन वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं है। सिंह ने एक बार फिर सदस्यों से अनुरोध किया कि अपने बूथ का पासवर्ड साझा करते समय सतर्क रहें, यदि कोई भी सदस्य अपना पासवर्ड दूसरों के साथ साझा करता है, तो हम सीईपीसी या एजेंसी में उन्हें आपके बूथ पर जाने से नहीं रोक सकते। जैसे कि डिजाइन और डेटा की नकल का सवाल हमारे सिस्टम में पूरी तरह से असंभव है। हालांकि, परिषद प्रतिभागियों के बूथों पर जाने के लिए खरीदारों को पहुंच प्रदान करेगा और केवल उन्हें आपके उत्पादों और विवरणों को देखने की अनुमति दी जा सकती है और वही कॉपी कर सकते हैं और हम उन्हें रोक नहीं सकते हैं।

धवन ने डेमो बैठक में सदस्यों को बूथ स्थापित करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी और सदस्यों से तत्काल समाधान/स्पष्टीकरण के लिए किसी भी तकनीकी मुद्दे के मामले में व्यक्तिगत रूप से संपर्क करने का अनुरोध किया।

हम उन सदस्यों के साथ प्रणाली का एक अंतिम डेमो आयोजित करेंगे, जिन्होंने 26 जुलाई, 2020 तक अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी होगी। प्रदर्शनी कैसे लगेगी और खरीदार जुलाई के अंतिम सप्ताह में अंतिम डेमो बैठक मे प्रदर्शनी को देखेंगे और सदस्यों से अनुरोध किया कि वे अपने बूथ का प्रदर्शन को पूरा करें। । परिषद शो के पहले खरीदारों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक के डेमो की व्यवस्था करेगी और प्रतिभागियों को व्यक्तिगत रूप से सूचित करेगी।

वर्चुअल एक्जीबिशन को पूर्ण सफलता दिलाने के लिए प्रशासन की पूरी समिति का मैं आभारी हूं। उद्योग प्रौद्योगिकी की मदद से एक नए युग में प्रवेश करेगा, कोरोना परिदृश्य में वैश्विक बाजार के दरवाजे खोल देगा और एक मील का पत्थर साबित होगा।

हम शो की सफलता के लिए सदस्यों के समर्थन और सहयोग के लिए अनुरोध करते हैं।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1730


सबरंग