MENU

कमिश्नर व डीएम की पहल पर गम्भीर मरीजों के उपचार में जीवनदायी ऑक्सीजन हाई फ्लो हीटेड रेस्पिरेटरी ह्यूमिडिफायर पहुँची कोविड हॉस्पिटल



 07/Aug/20

जिलाधिकारी के निर्देश पर इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी की ओर से गम्भीर कोरोना मरीजों के लिए पहुंची 2 मशीन

वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नेक पहल करते हुए कोविड के गम्भीर मरीजों के लिए जीवनदायी "ऑक्सीजन हाई फ्लो हीटेड रेस्पिरेटरी ह्यूमिडिफायर" मशीन एल-2 कोविड हॉस्पिटल पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय के लिए उपलब्ध कराया।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश पर इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी की तरफ से ऐसे 2 मशीन कोविड एल 2 हॉस्पिटल डीडीयू के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. वीरेश्वर शुक्ला को सौंपा गया है।
इसके अतिरिक्त कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने भी अपने स्तर से 2 मशीन एल 3 कोविड हॉस्पिटल सर सुन्दर लाल चिकित्सालय बीएचयू को दिलवाया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड के ऐसे गम्भीर मरीज जिनका ऑक्सीजन सेचुरेशन काफी कम होता है उन्हें कोविड हॉस्पिटल पहुँचते ही इस मशीन की मदद से हाई फ्लो ऑक्सिजन देने से उनके जीवन की रक्षा की जा सकती है। उन्होंने बताया कि आगे भी यदि और जरूरत पड़ी तो आवश्यकतानुसार गम्भीर कोविड मरीजों के जीवनरक्षार्थ ऐसी और मशीन लगवाई जाएगी।

रेडक्रॉस सोसाइटी सचिव एवं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय राय ने बताया कि गम्भीर कोविड मरीज जिनका ऑक्सिजन सेचुरेशन 90 या उससे भी काफी कम है को इस मशीन की मदद से नेसल कैनुला को जोड़ कर नाक के रास्ते 31 से 34 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर वयस्क में 10 से 60 लीटर ऑक्सिजन प्रति मिनट की दर से दिया जाता है।
इसी तरह से बच्चों में भी पीडियाट्रिक नेसल कैनुला की मदद से 2 से 10 लीटर ऑक्सिजन प्रति मिनट की दर से दिया जा सकता है। इस मशीन से हाई फ्लो ऑक्सिजन देने से कोविड मरीज का ऑक्सिजन सेचुरेशन तत्काल 95 प्रतिशत से ऊपर मेंटेन हो जाता है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5885


सबरंग