MENU

40 वां इंडिया कारपेट एक्सपो-इंस्टीट्यूशन ऑफ अवार्ड्स



 24/Aug/20

40 वीं इंडिया कारपेट एक्सपो के प्रथम वर्चुअल संस्करण में हस्तनिर्मित कालीनों और अन्य फ्लोर-कवरिंग के लिए एक विशेष व्यापार मेला, कारपेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा आयोजित किया गया था, जिसका उद्घाटन 21 अगस्त, 2020 को स्मृति जुबिन ईरानी द्वारा किया गया था। स्मृति जुबिन ईरानी, केंद्रीय कपड़ा और महिला एवं बाल विकास मंत्री शांतमनु, आईएएस, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) की उपस्थिति में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, 61 देशों के लगभग 342 खरीदारों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और 164 खरीद प्रतिनिधि हैं। एक्सपो में दुनिया भर से। 5 दिवसीय एक्सपो 25 अगस्त, 2020 की मध्यरात्रि तक व्यापार के लिए खुला रहेगा।

प्रदर्शकों की प्रतिक्रिया उत्साहजनक है, लगभग हर प्रतिभागी के पास विदेशी खरीदारों और प्रतिनिधियों को खरीदने के लिए पर्याप्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्‍ध है

प्रदर्शकों से प्राप्त प्रतिक्रिया के अनुसार-खरीदार जीवंत डिजाइन और रंगों के उत्पादों की तलाश कर रहे थे और उनमें से अधिकांश बहुत उत्सुक थे। आने वाले भविष्य में अधिक से अधिक व्‍यापार होने की संभावना है। सीईपीसी के कार्यकारी निदेशक संजय कुमार ने उल्लेख किया कि प्रतिभागियों से इनपुट प्राप्त करने के बाद, परिषद आने वाले महीनों में इसी तरह के आयोजन करने की योजना बना रही है।

अध्यक्ष, CEPC सिद्ध नाथ सिंह ने उल्लेख किया कि वर्चुअल प्रदर्शनियों में अपनी भागीदारी के लिए अन्य सदस्यों को प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए जो COVID-19 परिदृश्य सक्षम प्राधिकारी के दौरान एकमात्र उपलब्ध विकल्प था। इस अवसर पर निम्नलिखित श्रेणियों के प्रतिभागियों के लिए संस्थान के द्वारा पुरस्कारों का निर्णय लिया है। इस एक्सपो के प्रतिभागियों से वर्चुअल बूथों में उनके प्रदर्शन से प्रथम और द्वितीय पुरस्‍कारों में प्रथम हैण्‍ड नॉंटेड कालिन,द्वतिय हैण्‍ड टफ्टेड कालीन, तृतीय डुरीयस कालीन को पुरस्‍कृत किया जायेगा।

6 सदस्य चयन समिति ने प्रतिष्ठित डिजाइनरों और गुरुओं की जूरी और फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में भारत के प्रतिष्ठित संस्थान के संकायों के द्वारा चयन होगा। एक प्रतिभागी केवल 2 श्रेणियों के लिए आवेदन कर सकता है।

एक्सपो के आखिरी दिन 25 अगस्त, 2020 को सुबह 11.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से परिषद "पुरस्कार वितरण समारोह" का आयोजन कर रही है।

आयोजक परिणामों से बेहद खुश हैं और आशा करते हैं कि अधिक खरीदार आएंगे और इस एक्सपो को बहुत सफल बनाएंगे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4346


सबरंग