MENU

  40 वें भारत कालीन एक्सपो का पहला वर्चुअल संस्करण सफलतापूर्वक संपन्न



 26/Aug/20

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा आयोजित 40वें इंडिया कारपेट एक्सपो के प्रथम वर्चुअल संस्करण में हस्तनिर्मित कालीनों और अन्य फ्लोर-कवरिंग के लिए एक विशिष्ट व्यापार मेला आयोजित किया गया, जिसका उद्घाटन 21 अगस्त, 2020 को श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी, माननीय केंद्रीय वस्त्र और महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा श्री शांतमनु, आईएएस, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) की गरिमामयी उपस्थिति में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। प्रदर्शनी का समापन 25 अगस्त 2020 की मध्यरात्रि को होना था लेकिन प्रतिभागियों के अनुरोध पर,अध्यक्ष कालीन निर्यात संवर्धन परिषद ने प्रदर्शनी को 26 अगस्त, 2020 की सुबह तक जारी रखने की अनुमति दी । यह प्रदर्शनी कालीन निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा महामारी के युग के बाद दुनिया भर मे भारतीय हस्तनिर्मित कालीन की मांग को बढ़ाने की पहल हैं ।

40वें इंडिया कारपेट एक्सपो के पहले वर्चुअल संस्करण के लिए 61 देशों के 367 विदेशी खरीदारों और दुनिया भर से 191 खरीद प्रतिनिधियों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।प्रदर्शकों की प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक रही, लगभग हर प्रतिभागी की विदेशी खरीदारों और खरीद प्रतिनिधियोंके साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठकें और व्यापार संबंधी पूछताछ हुई हैं । सभी प्रदर्शक आयोजकों द्वारा उन्हें ऐसा शानदार अवसर प्रदान करने से बहुत खुश दिखे ।

एक्सपो के दौरान, परिषद ने प्रतिभागियों और सदस्य-निर्यातकों के लाभ के लिए 2 वेबिनार आयोजित किए।

विश्व व्यापार मेउत्पादो के विशिष्ट पैकेजिंग के बदलते परिदृश्य में गुणवत्ता एक महत्वपूर्ण भाग हैऔर इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए,पहला वेबिनर14 अगस्त, 2020 को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग, मुम्बई के सहयोग से कालीन उद्योग मे उपयुक्त पैकेजिंग की नई तकनीकों पर किया गया। विदेशी खरीदार पैकेजिंग को लेकर काफी सतर्क हैं और उन्हे गुणवत्ता पूर्वक पैकेजिंग चाहिए, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि निर्यातको को निर्यात के लिए प्रस्तावित अपने उत्पादों की पैकेजिंग की नई तकनीकों के बारे में पता होना चाहिए। चूंकि हम विश्व स्तर के उत्पाद का उत्पादन और निर्यात कर रहे हैं और अगर इसे अच्छी पैकेजिंग द्वारा पूरक किया जाएगा तो उत्पाद की अलग पहचान मिलेगी ।डॉ. तनवीर आलम, निदेशक (स.प्र.), भारतीय पैकेजिंग संस्थान, मुंबई ने "कालीन उद्योग के लिए पैकेजिंग की नई तकनीक" पर एक प्रस्तुति भी  दी थी। इस कार्यक्र्म मे श्री प्रवीण कुमार, निदेशक, वाणिज्य मंत्रालय, भारत सरकार, मुख्य अतिथि के रूप मे उपस्थित थे । आज कल पैकेजिंग विज्ञान, कला और प्रौद्योगिकी का एक संयोजन है और उत्पाद के ब्रांड मूल्य में वृद्धि कर सकता है और इसे किसी भी उत्पाद का मूक विक्रेता माना जाता है।

रंग और डिजाइन पूर्वानुमान वर्तमान बाजार परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और निर्माताओं और निर्यातकों को उपभोक्ताओं / बाजार और उनके स्वाद की आवश्यकता का आकलन करने में मदद करता हैइस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि,दूसरा वेबिनार 19 अगस्त, 2020 को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) और बायर्स एजेंट्स एसोसिएशन (बीएए) के सहयोग से कलर, डिजाइन एंड ट्रेंड्स पर पूर्वानुमान पर किया गया । नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, प्रमुख सोर्सिंग कंपनी के सीईओ और क्रिएटिव डायरेक्टर और जर्मनी में प्रकाशित एक कालीन पत्रिका के संपादक ने इस वेबिनर मे अपनी प्रस्तुतिया दी। इस वेबिनर मे देश भर से निर्यातक, प्रदर्शक,विदेशो खरीदार, खरीद प्रतिनिधि और डिजाइनर उपस्थित थे ।  

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा आयोजित 40वें इंडिया कार्पेट एक्स्पो–वर्चुअल प्रदर्शनी मे परिषद ने प्रतिभागियों की कड़ी मेहनत और विशेष रूप से उद्योग में युवा पीढ़ी की पहचान के लिए 25 अगस्त, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम सेपहली बार "डिज़ाइन अवार्ड्स - 2020" का आयोजन किया। 6 सदस्यों की चयन समिति जिसमे फैशन और डिजाइनिंग के क्षेत्र में प्रतिष्ठित डिजाइनरों, प्रोफेसरों और प्रतिष्ठित अनुभवी व्यक्तित्वों ने विजेताओं का चयन किया हैं।

इंडिया कार्पेट एक्स्पो निर्विवाद रूप से एक बार पुनः एशिया के सबसे बड़े हस्तनिर्मित कालीन शो के रूप में स्थापित हुआ, जिसको दुनिया भर के खरीदारों ने लगातार अपना पूर्ण समर्थन दिया । इंडिया कार्पेट एक्सपो में भाग लेने वाले निर्माताओं और निर्यातकों के लिएव्यापार के जबरदस्त अवसर उपलब्ध होते हैं,साथ ही हस्तनिर्मित कालीन विदेशीखरीदारोंके लिए भी सुनहर अवसर होता हैं, जो इस एक्सपो में भाग लेते हैं । यह कालीन के आयातकों के लिए एक छत के नीचे पूरे भारत के निर्यातकों से मिलने और नवीनतम उत्पादों को लेने के लिए ऑनस्पॉट ऑर्डर देने के अवसर प्रदान करता है।

सिद्ध नाथ सिंह, अध्यक्ष, कालीन निर्यात संवर्धन परिषद, उमर हमीद, द्वितीय उपाध्यक्ष, उमेश कुमार गुप्ता,  ओंकार नाथ मिश्रा, संदीप कटारिया, राजेंद्र प्रसाद मिश्रा, अब्दुल रब, मो. वासिफ अंसारी, हुसैन जाफर हुसैनी,  फिरोज वजीरी, संजय गुप्ता, श्रीराम मौर्य, बोधराज मल्होत्रा, सतीश वट्टल, गुलाम नबी भट, शेख आशिक अहमद, सुनील जैनप्रशासनिक समिति के सदस्य, पहले वर्चुअल एक्सपो की सफलता से बहुत खुश हैं।

अध्यक्ष, कालीन निर्यात संवर्धन परिषद ने उल्लेख किया कि परिषद, सितंबर 2020 के अंत में इसी तरह की प्रदर्शनी आयोजित करने जा रही है । अध्यक्ष महोदय ने सदस्यों से अगले मेले के लिए अपनी तैयारी शुरू करने का अनुरोध किया।

अध्यक्षमहोदयने श्रीमती स्मृति ज़ुबिन ईरानी, माननीय केंद्रीय वस्त्र और महिला एवं बाल विकास मंत्री, पीयूष गोयल, माननीय केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और रेल मंत्री, अनूप वाधवन, आई ए एस, वाणिज्यसचिव,वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, रवि कपूर,सचिव वस्त्र मंत्रालय, शांतमनु, आईएएस, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकारको कालीन उद्योग के लिए उनके समय-समय पर समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद दिया ।

संजय कुमार, अधिशासी निदेशक, सीईपीसी ने वर्चुअल एक्सपो की सफलता के लिए पूरी प्रशासनिक समिति विशेषकर उमेश गुप्ता जी वरिष्ठतम समिति सदस्य को धन्यवाद दिया जिन्होंने उस समय भी अपना समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान किया, जबकि अध्यक्ष, सीईपीसी कोरोना के साथ लड़ रहे थे।

रवि कपूर, सचिव (वस्त्र) कपड़ा मंत्रालय ने भी प्रदर्शनी को देखा ओर वह बहुत खुश हैं ओर उन्होने कहा की यह वर्चुअल प्रदर्शनी बुनकरो, निर्यातको के लिए बहुत लाभकारी साबित होगी। इस तरह की वर्चुअल प्रदर्शनी आने वाले समय मे लगातार होना चाहिए। उन्होने आगे बताया की वर्चुअल प्रदर्शनी के द्वारा विदेशी व्यापार मे एक प्रभावी बदलाव आएगा और विदेशो से व्यापार बढ़ेगा ।   

सिद्ध नाथ सिंह, अध्यक्ष, कालीन निर्यात संवर्धन परिषद ने सभी प्रतिभागियों, प्रशासन समितिसहयोगियों को उनके सहयोग के लिए, संजय कुमार, कार्यकारी निदेशक, सीईपीसीऔर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके विचारों और दृष्टि को वास्तविक आकार देने के लिए उनके अथक और कठिन परिश्रम के लिए धन्यवाद दिया। अध्यक्ष महोदय ने मेसर्स फाल्कन एक्जीबिशन प्राइवेट लिमिटेड के सूरज  धवन और उनकी पूरी टीम सभी प्रतिभागियों को 24X7 तकनीकी सहायता प्रदान करने की सराहना की ।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2209


सबरंग