MENU

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका होती हैं : एमएलसी विशाल सिंह चंचल



 24/Feb/20

 

राजनीति में युवाओं की भूमिका व राष्ट्र निर्माण में सहभागिता का कार्यक्रम रविवार को सिंधोरा रोड स्थित सरैया पेट्रोल पंप के पास किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गाजीपुर के एमएलसी विशाल सिंह चंचल वहीं विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता शशिकांत राय उर्फ चुन्ना, राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु, अनुज यादव, संजय सिंह दाढ़ी रहें।

मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभ आरंभ किया। कार्यक्रम संयोजक बनारस बार एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष बिनीत कुमार सिंह ने अतिथियों को साल पहनाकर अभिनंदन किया।

कार्यक्रम में युवाओं पर परिचर्चा एवं मंथन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि विशाल सिंह चंचल ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका होतीं हैं। राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका को महत्वपूर्ण माना है, हमारा मानना था कि नौजवान पीढ़ी अगर अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल देश की तरक्की में करें ताकि राष्ट्र को एक नए मुकाम तक पहुंचाया जा सकता है क्योंकि युवा ही वर्तमान का निर्माता एवं भविष्य का नियामक होता है। देश की युवा पीढ़ी पर उनकी विशेष आस्था थी। विश्व में जितने भी महत्व पूर्ण परिवर्तन हुए हैं उसमें सभी में युवाओं के लगन और बलिदान का अतुलनीय योगदान रहा है। शायद इसलिए कहा जाता है जिस ओर जवानी चलती है, उस ओर जवानी चलती है। हमारी युवा शक्ति देश की तकदीर और तस्वीर बदलने का जज्बा रखती है। एक नया आइना दिखाने की क्षमता रखती है। अनुभवी लोगों का मार्ग दर्शन हमारी युवा शक्ति को अपनी सकारात्मक ऊर्जा राष्ट्रहित में लगाने को प्रेरित करता है। इसलिए आज युवाओं को संकल्प लेना होगा कि राष्ट्र के सन्मुख आज जितनी भी चुनौतियां हैं हम उनका डटकर सामना करेंगे। सर जेम्स के शब्दों में युवा ऐसा पक्षी है जो टूटे हुए डंडे और बेबसी से स्वतंत्रता और आशा के खुले आसमान में पंख फैला रहा है क्योंकि युवा खोज और सपनों द्वारा अपने देश को समृद्धि प्रदान कर सकता है।

वहीं विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता शशिकांत राय उर्फ चुन्ना राय ने कहा कि युवा के माध्यम से राष्ट्रीय एकता और सशक्तिकरण को परिभाषित कर सकते है। उन्होंने कहा कि हम सभी को भाईचारे के साथ मिलकर रहना चाहिए। और सभी त्यौहार साथ मिलकर मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के समय में युवाओं में संस्कारों की कमी आ रही है। इसलिए बच्चों को अच्छे संस्कार देवे और अच्छे कर्म करें।

इस मौके पर पूर्वांचल विकास बोर्ड के अध्यक्ष राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु, बनारस बार एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष अनुज यादव, सेंट्रल बार एसोसिएशन के पूर्व महामंत्री संजय सिंह दाढ़ी, एडवोकेट पवन सिंह, आदि लोग शामिल रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

Can't read the image? click here to refresh.