MENU

महिलाओं के नि:शुल्क उपचार व जागरूकता अभियान से एनडीआरएफ ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस



 08/Mar/20

पूरे विश्व में मनाये जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस-2020 के अवसर पर एनडीआरएफ वाराणसी ने गौतम बुद्ध भवन स्थित अपने परिसर में महिलाओं के लिए एक नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया | इस नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में एनडीआरएफ की मेडिकल टीम के डॉ. पंकज कुमार चिकित्साधिकारी, एनडीआरएफ के साथ पॉपुलर हॉस्पिटल की टीम के साथ आई डॉ. अनुपमा गोयल और डॉ. फातिमा ने भी इस शिविर में आने वालीं सभी महिलाओं की चिकित्सा जांच व परामर्श दिया |
इस कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को विभिन्न स्त्री प्रसूति रोगों से बचाव के तरीके, स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर को शरीर में पहचानने के तरीके व लक्षण और उससे बचाव के तरीकों के बारे में बताया गया। महिलाओं की दिनचर्या के आधार पर उनके आहार, पोषण तथा मासिक धर्म, गर्भावस्था के दौरान डाइट प्लान, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दैनिक एक्सरसाइज आदि के बारे में बताया।
वर्तमान समय में चल रहे कोरोना वायरस के परिदृश्य को देखते हुए एनडीआरएफ ने सभी महिलाओं को कोरोना से सुरक्षा उपायों व बरतने वाली सावधानियों के बारे में समझाया। साथ ही कार्यक्रम के अंत में एनडीआरएफ ने नेहरु युवा केंद्र से आई बालिकाओं को अल्कोहल बेस्ट हैंड सेनिटायजर वितरित कर पारिवारिक व वैयक्तिक स्वच्छता पर बल देने के लिए प्रोत्साहित किया।
महिला दिवस पर कोरोना वायरस के बारे में जागरूकता, बचाव उपायों तथा वैयक्तिक स्वच्छता के लिए बड़ालालपुर स्थित सीपी डब्ल्यू. डी. निवास पर एनडीआरएफ व केंद्रीय कार्मिकों की महिलाओं के लिए भी एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सभी महिलाओं को कोरोना वायरस से बचाव के तरीकों तथा वैयक्तिक व घरेलु स्वच्छता के बारे में जागरूक किया गया।
इस पूरे कर्यक्रम के दौरान स्थानीय महिलाएं, नेहरू युवा केंद्र वाराणसी और एनडीआरएफ परिवार की कुल 127 महिलायें प्रतिभाग कर लाभान्वित हुयीं।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

Can't read the image? click here to refresh.