MENU

चर्चित बलिया खाद्यान्न घोटाले का आरोपी पूर्व बीडीओ ईओडब्लू वाराणसी की टीम द्वारा गिरफ्तार



 30/Sep/20

जनपद बलिया में वर्ष 2002 और 2005 के मध्य केन्द्र सरकार की ओर से चलाई गई सम्पूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना के तहत ग्रामीण परिवारों अतिनिर्धन, गरीब बालश्रमिकों के माता-पिताओ को रोजगार देकर खाद्यान्न और नकद धनराशि का भुगतान किए जाने थे। लेकिन वितरण के लिये जिम्मेदार सीडीओ और ग्राम्य विकास से जुड़े अधिकारियों के द्वारा नियमों और मानको की धज्जियां उड़ाते हुए व्यक्तिगत लाभ के उद्देश्य से दुरभिसंधि कर, छल कपट से, अभिलेखों में कूटरचना कर खाद्यान्न और नकद धनराशि का दुर्विनियोग किया गया।

आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन वाराणसी के पुलिस अधीक्षक डी प्रदीप कुमार के द्वारा निरीक्षक सुनील कुमार वर्मा के नेतृत्व में गठित टीम निरीक्षक अरविन्द कुमार,आरक्षी शशिकान्त सिंह और आरक्षी विनीत पांडे के द्वारा समय 11 बजे दिन में अभियुक्त रामफेर राम पुत्र रामदेव राम निवासी ग्राम मढ़ी थाना चंदवक जनपद जौनपुर ,तत्कालीन खण्ड विकास अधिकारी ,खण्ड विकास हनुमानगंज जनपद बलिया को सर्किट हाउस,भोजूबीर के पास से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त किया गया।अभियुक्त पिछले 05 वर्षों से रिटायरमेंट होने के बाद अपना मूल निवास स्थान पर न रहकर लुक छिपकर अपना ठिकाना जनपद अमेठी के करमौली थानांतर्गत बनाया था। अभियुक्त के विरुद्ध थाना सुखपुरा,बलिया पर पंजीकृत अ. सं.42A/2006 धारा 409,420, 467, 468, 471, 477A, 120 B एवं धारा 13 (2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम का अपराध प्रथम दृष्टया पाया गया है।

गिरफ्तार अभियुक्त रामफेर राम वर्ष 2002 से 2005 के दौरान जनपद बलिया के हनुमानगंज ब्लॉक पर खण्ड विकास अधिकारी के पद पर नियुक्त थे। इस ब्लॉक के विभिन्न गांवों में इस योजना के तहत मिट्टी,नाली निर्माण,खडंजा, पटरी मरम्मत, सम्पर्क मार्ग ,सीसी और पुलिया निर्माण का कार्य कराया गया। बीडीओ ने अधिकारियों और कोटेदारों से मिलकर पेमेंट आर्डर,मास्टर रोल और खाद्यान्न वितरण रजिस्टर में कूटरचना कर मजदूरों के फर्जी हस्ताक्षर बनवाये थे।साथ ही, मास्टर रोल में मजदूरों के फर्जी नाम और पत्ता भी लिखे गए थे।इनके द्वारा विकास कार्यो मे मानको का उल्लंघन कर लगभग 14.50 लाख का खाद्यान और 15.80 लाख का नकद भुगतान केवल कागज में फर्जी तरीके से दिखाकर गबन करने का कृत्य किया गया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9713


सबरंग