MENU

नयी शिक्षा नीति 2020  बच्चों को देगी नया आयाम : अनुराग त्रिपाठी



 16/Jan/21

 

बनारस के दो दिवसीय महाकुंभ जुटे सीबीएसई स्‍कूलों के प्रबंधक

सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन व पूर्वांचल स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे अधिवेशन के दौरान दिनांक 16 जनवरी महाकुंभ बनारस के आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि अनुराग त्रिपाठी (सचिव केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद) ने कहा कि नयी शिक्षा नीति 2020 को विद्यालयों को अपनाने में भले ही थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन यह शिक्षा नीति छात्रों के भविष्य व उनके क्षमता को बढ़ाने वाला होगा। इस शिक्षा नीति से बच्चों की आन्तरिक गुणवत्ता का विकास होगा व छात्र इससे स्वरोजगार तथा आत्मनिर्भरता की ओर भी बढ़ सकेंगे।

महाकुंभ बनारस के समापन समारोह के दिन सर्वप्रथम मुख्य अतिथि व सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी, क्षेत्रीय अधिकारी श्रीमती श्वेता अरोड़ा, सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएसन के संरक्षक व पूर्वांचल स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. दीपक मधोक, संगठन के प्रदेश अध्यक्ष श्याम पचैरी, प्रदेश उपाध्यक्ष पुष्प रंजन अग्रवाल, प्रदेश प्रवक्ता मुरलीधर यादव, सीआईएस सचिव राहुल केसरवानी, अध्यक्ष विशाल जैन, पूर्वांचल वेलफेयर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राहुल सिंह समेत प्रदेश के अनेक विशिष्टजन व गणमान्य प्रबन्धकगण ने दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

कार्यक्रम का प्रारम्भ अनेक सांस्कृतिक गतिविधियों तथा कार्यक्रमों द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि का स्वागत सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएसन के अध्यक्ष श्यामपचैरी, संरक्षक डॉ.दीपक मधोक, उपाध्यक्ष शिवमूर्ति मिश्रा, अतिरिक्त सचिव परागबोस, सचिव अनूपखरे, राहुल सिंह, जिलाध्यक्ष हाथरस डॉ.उमाशंकर शर्मा, बुन्देलखण्ड स्ववित्तपोषित स्कूल संगठन के अध्यक्ष नवलकिशोर, गोरखपुर के संजयन त्रिपाठी, बिहार स्कूल एसोसिएशन के विलासगिरी, झारखण्ड से जीएन सिंह, मध्यप्रदेश से समीर सिंह, अधिशासी सदस्य श्रीमती अर्चना पाण्डेय, श्रीमती मणी ठाकुर व रमेशचन्द ने किया।

कार्यक्रम के दौरान राहुल केसरवानी ने बताया कि वर्तमान समय में जिन चुनौतियों के बीच स्कूलों का संचालन किया जा रहा है, वह अत्यंत कठिन है। 9 वीं से 12 वीं तक के बच्चों को स्कूल आने तथा प्रोटोकॉल का पालन करवाना व सामाजिक दूरी के साथ कक्षाओं को संचालन करना एक चुनौती है।

वहीं कुलभूषण शर्मा जी ने कहा कि समाज में विद्यालय की एक अहम भूमिका है एवं इस विषम परिस्थितियों में भी विद्यालय जिस तरह से बच्चों तथा समाज के साथ जिस तरीके से खड़ा है उसकी प्रशंसा होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि कोविड-19 हमें एक सीख दे गया तथा विषम परिस्थितियों में भी कक्षाओं के संचालन का तरीका सीखा गया।

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी श्रीमती श्वेता अरोड़ा ने नयी शिक्षा नीतिपर प्रकाश डालते हुए कहा कि छात्रों को इस शिक्षा नीति से अपनी स्किल का विकास करने का मौका होगा व छात्र क्षेत्रीय भाषा में प्रारम्भिक शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

अन्त में धन्यवाद ज्ञापन सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव सुमित दत्ता ने किया।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5143


सबरंग