MENU

दैनिक जागरण के लिए गोली खाने वाले प्रेस फोटोग्राफर विजय सिंह दो जून की रोटी और दवा के लिए तड़प रहे हैं



 27/Jul/18

वाराणसी प्रेस क्लब के महामंत्री अशोक कुमार मिश्र की पहल पर फोटोग्राफर विजय सिंह की मदद के लिए उठे हाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में विगत तीन दशकों तक विजय सिंह "सफेद बाल" के नाम से विख्यात दैनिक जागरण, वाराणसी प्रेस फोटोग्राफर जिन्होंने वर्षों पूर्व अपने समाचार पत्र के लिए गंगा पैलेस सिनेमाहाल पर जब फोटोग्राफी करते हुए गोली खाया था तो शायद उन्हें यकीन रहा होगा कि उनका भविष्य उनके अखबार के साथ पूरी तरह सुरक्षित होगा। जिन्होंने जाड़ा, गर्मी, बरसात, दंगा, फसाद, लाठी, गोली की तस्वीरें खींचते समय अपनी जान की भी बाजी कई बार लगाया होगा पर आज वे अपने पिशाचमोचन, लहुराबीर के टूटे- फूटे छोटे से कमरे में अपनी बीमार पत्नी जिनकी कूल्हे की हड्डी टूट चुकी है, उन्हीं के साथ दो जून की रोटी के लिए तड़प-तड़प कर मौत से भी बदतर जिंदगी जी रहे हैं। स्वयं फोटोग्राफर विजय सिंह को भी लकवा मार दिया है जिसके चलते वे कोई कार्य करने लायक नहीं। कलयुगी बेटे-बहू ने भी इस लाचार दंपति की पूरी पूजी लेकर उन्हें कंगाल कर दिया है। अब तो दो जून की रोटी और दवा के लिए बिस्तर पर पड़े प्रेस फोटोग्राफर विजय सिंह और उनकी पत्नी खून के आंसू रो रहे हैं।

फोटोग्राफर विजय सिंह वर्षों तक सन्मार्ग हिंदी दैनिक के मान्यता प्राप्त फोटोग्राफर रहते हुए अपने सफेद बालों के चलते के लोग इन्हें एक नजर में देखते ही इनके चाहने वाले आवाज लगाते थे "का विजय भैया"। जिन्हें संकट मोचन मन्दिर के महंत स्व. वीरभद्र मिश्र का भी आशीर्वाद मिलता रहा और वर्तमान महंत प्रो.विश्वभरनाथ मिश्र भी उन्हें उतना भी स्नेह व आशीर्वाद देते रहे हैं।

वाराणसी प्रेस क्लब के महामंत्री अशोक कुमार मिश्र की पहल पर फोटोग्राफर विजय सिंह की मदद के लिए उठे हाथ

बताते चलें कि वाराणसी प्रेस क्लब के महामंत्री व क्लाउन टाइम्स के प्रधान संपादक अशोक कुमार मिश्र 25 जुलाई बुधवार को काफी अर्से बाद अचानक उनके पिशाचमोचन स्थित आवास पर उनका हाल जानने पहुँचे तो प्रेस फोटोग्राफर विजय सिंह और उनकी पत्नी ने देखते ही अपनी बदहाली की पूरी दस्ता सुनाने हुए फफक-कर रोने लगे। बेबस पति-पत्नी का ये हाल देखकर यकीन नहीं हो रहा था कि वर्षों पहले जिस प्रेस फोटोग्राफर विजय सिंह और क्लाउन की जोड़ी की फोटो वाराणसी ही नही पूरे देश के समाचार पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित होने चर्चा में रहती थी। आज उसी जोड़ी का शेरदिल फोटोग्राफर विजय अपनी बेबसी के चलते दो जून की रोटी और दवा के लिए खून का आंशू रो रहा है। ऐसे में वाराणसी प्रेस क्लब और क्लाउन टाइम्स ने फोटोग्राफर विजय सिंह की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है और इसकी शुरुआत उन्हें आर्थिक मदद और भोजन के साथ हो चुकी है।

आप सभी जनप्रतिनिधियों, राजनेताओं, समाजसेवियों सहित उनसभी लोगों से वाराणसी प्रेस क्लब व क्लाउन टाइम्स अनुरोध करता है कि जो लोग भी दैनिक जागरण में लगभग 30 वर्षों तक अपनी सेवा देने वाले इस महान फोटोग्राफर विजय सिंह "सफेदबाल" के अच्छे दिनों के समय उन्हें जानते और पहचानते हो तो उनकी यथा संभव मदद जरूर करें। मदद की राशि न्यूनतम से लेकर अधिकतम जो भी सम्भव हो जरुर करें।

आपकी छोटी सी मदद से एक बेबस लाचार प्रेस छायाकार विजय सिंह अपनी पत्नी के साथ शायद इस उम्मीद के साथ जीने की तमन्ना लेकर जियेगा कि -

"जिसका कोई नहीं उसका खुदा के है यारों"।

आप अपनी मदद सीधे फोटोग्राफर विजय सिंह के आवास पिशाचमोचन पर जाकर दे सकते हैं।

विजय सिंह का मो.9415225338

अथवा वाराणसी प्रेस क्लब के कार्यालय, कर्णघण्टा, बुलानाला पर सीधे संपर्क कर सकते हैं।

वाराणसी प्रेस क्लब के महामंत्री अशोक कुमार मिश्र का मो.9839013179, 05422413919

आप लोगों की जो भी सहायता राशि हो उसे क्लाउन टाइम्स डिजिटल मीडिया व प्रिंट मीडिया पर जरूर साझा करें, जिससे और लोगों के लिए आप प्रेरणा बने।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5625


सबरंग