MENU

मरीजों को उनकी मांग पर न्यूनतम समय में तत्काल एंबुलेंस उपलब्ध कराया जाए : कमिश्नर



 28/Apr/21

कोरोना वायरस की रोकथाम/उपचार से सम्बंधित विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा निर्देशों का अनुपालन कड़ाई से कराये जाने से सम्बंधित बैठक आज मंगलवार को सर्किट हाउस के सभागार में हुई।

बैठक में एमएलसी ए.के.शर्मा, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, पुलिस आयुक्त ए.सतीश गणेश, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, नगर आयुक्त गौरांग राठी ने प्रशासनिक, पुलिस, स्वास्थ्य, नगर निगम के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करते हुए ऐसी आपदा के समय भी अवसर का नाजायज़ फायदा उठाने वालों पर लगाम लगाने, मरीजों को लेकर परेशान तीमारदारों को और परेशान करके आर्थिक चोट पहुंचाने वाले लोगों तथा सक्रिय दलालों आदि पर शिकंजा कसने की तैयारी की गयी। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि डेड बॉडी डिस्पोजल, एम्बुलेंस मैनेजमेंट, एनफोर्समेंट हेतु पुलिस और अन्य विभागों के अधिकारी टीम बना कर कार्य करें।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि इस समय मरीज को एम्बुलेंस की मांग पर न्यूनतम समय में घर तक पहुंचना और उसे अस्पताल तक पहुंचाना सबसे जरुरी कार्य है क्यों कि कोरोना की दूसरी लहर मरीज को अधिक मौका नहीं दे रही। इसके बाद उसके इलाज के लिए निर्धारित अस्पताल में पहले से सूचना होनी चाहिए जिससे मरीज को एम्बुलेंस में इंतजार न करना पड़े और पहुचते ही बेड मिल जाय और इलाज शुरू हो सके। सभी अस्पतालों के रिसेप्शन पर एंबुलेंस एवं शव निस्तारण वाहन का नंबर चस्पा किया जाए। कोविड शव निस्तारण करने हेतु नि:शुल्क वाहन तथा शवों को शमशान तक ले जाकर अंतिम संस्कार करने की नि: शुल्क व्यवस्था की गयी है। इस बात पर भी जोर दिया गया कि घाटों पर शवों के दाह संस्कार में भी कम से कम समय लगे तथा शव दाह हेतु लाइन न लगानी पड़े। 10 शव वाहन जो नगर निगम द्वारा इस कार्य में लगाये गये हैं जो शिफ्ट वार 24 घंटे चल रहे हैं उनकी जानकारी जनता को ज्यादा से ज्यादा हो। डेड बाडी निस्तारण का कार्य भी हरीशचंद्र घाट तथा सामने घाट पर शिफ्टवार 24 घंटे कराया जाये। नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि कोविड हेल्प डेस्क घाटों पर कार्यरत हैं जहां कोविड-19 डेड बॉडी तथा अन्य डेड बॉडी दर्ज की जा रही है तथा दाह संस्कार रेट भी नियंत्रित करने का कार्य किया जा रहा है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को त्वरित गति देने के लिए एम्बुलेंस मैनेजमेंट टीम, कोविड मरीज नि:शुल्क मृतक वाहन मैनेजमेंट टीम, घाटों पर कोविड डेड बाडी निस्तारण टीम तथा मेडिकल सप्लाई व सर्विस की ओवर प्राइसिंग रोकथाम टीम बनाई गयी है। इन सभी टीमों को वरिष्ठ अधिकारियों ने दिशा निर्देश दिये।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3266


सबरंग