MENU

ब्लैक फंगस या म्युकर माइकोसिस एक खतरनाक और रेयर बीमारी है : डॉ. अरुण कुमार गुप्त 



 15/May/21

आजकल कोरोनावायरस के इलाज के दौरान या इलाज के बाद ब्लैकफंगस की बीमारी लोगों का अपना शिकार बना रही है। क्लाउन टाइम्स ने वाराणसी के प्रख्यात आई सर्जन डॉ. अरुण कुमार गुप्त से इसके बारे में विस्तार से बातचीत की।

डॉ. अरुण ने बताया कि ब्लैक फंगस या म्युकर माइकोसिस एक ऐसी बीमारी है जो पहले से चली आ रही है लेकिन ये बहुत ही रेयर बीमारी है पिछले वर्ष पैन्डेमिक में भी इसके कुछ मरीज देखे गए थे लेकिन यह खबर मीडिया तक नहीं आई थी । इस वर्ष लेवल 3 के पेशेंट ,इम्यूनो कंप्रोमाइज पेशेंट्स या लंबे समय तक हॉस्पिटलाइजेशन होने की वजह से इस तरह की खबरें निकल कर के आ रही हैं और यह बीमारी सुर्खियों में बनी हुई है । म्युकर माइकोसिस या ब्लैक फंगस म्युकर मोल्ड नाम का एक काले रंग का फंगस होता है,उसकी वजह से यह बीमारी होती है। यह फंगस मरीज के नाक मुंह या शरीर के किसी कटे हुए हिस्से से शरीर के अंदर प्रवेश करता है। यदि मुंह से प्रवेश करता है तो मुंह के तालू में जमा होने लगता है वहां से यह नाक में और आंखों में पहुंचने लगता है आंखों में पहुंचने पर इस ब्लैक फंगस की वजह से आंखों में अत्यधिक लाली, गड़न और आधे चेहरे में असहनीय दर्द होता है। इस दर्द की वजह से मरीज बहुत परेशान व बेचैन रहता है। नाक से खून भी आने लगता है व नाक जाम होने लगती है।

इलाज : शुरआती दौर में हम इसकी पहचान कर ले तो इसका इलाज हो सकता है । जब मरीज हॉस्पिटल में ऑक्सीजन थेरेपी दी जाती है, उस दौरान डॉ व स्टाफ को ध्यान रखना चाहिए कि पेशेंट के ऑक्सीजन कैथेटरमास्क, नेजल कैनुला में यदि ब्लैक कलर का कुछ डिपोजिशन दिख रहा है तो उसे तत्काल बदल दें। जो ऑक्सीजन चैंबर के फ्लोमीटर में केवल डिस्टिल्ड वाटर का इस्तेमाल करना चाहिए, कोई भी साधारण पानी या गंदा पानी इस्तेमाल न करें। नाक और मुंह हमेशा ढक कर रखें । हाथों में ग्लव्स पहनें । ब्लैक फंगस या म्युकर माइकोसिस मुंह या नाक से शरीर मे प्रवेश करता है शरीर के जिस अंग में यह पहुंच जाता है उसअंग की सर्जरी करके उसे निकाल दिया जाता है जैसे दाँतों में, पैलेट में, साइनस में या आंखों में यदि ये बीमारी पहुंच जाती है तो संबंधित अंग की सर्जरी करके उसे निकालना पड़ता है ।

डॉ. अरुण के अनुसार यह बीमारी बहुत ही रेयर है और कोरोनावायरस की वजह से नहीं हो रही है, बल्कि कोरोनावायरस के इलाज के दौरान स्टेरॉइड देने से, मरीज को अनकंट्रोल डायबिटीज होने से और ज्यादा समय आईसीयू में रखने की वजह से हो रही है

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7190


सबरंग