MENU

बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनायें : अनिल कुमार जैन



 21/May/21

कोरोना संक्रमण से बचाव का एक ही उपाय है कि हम अपने बेहतर खानपान, उचित जीवनशैली व योग व्यायाम को अपनायें। संक्रमण की पहली मार झेलकर दूसरी लहर का सामना कर रहे है। जबकि तीसरी लहर की दस्तक सुनाई दे रही है, जिससे बच्चों को गम्भीर खतरा है। जिससे बचाव का एक ही उपाय है कि हम और बच्चों सहित परिवार के सभी सदस्य बेहतर खानपान, उचित जीवनशैली के साथ योग व्यायाम को अपनाए। जिससे सभी की इम्यूनिटी पावर मजबूत हों। उक्त बातें संकल्प संस्था के संरक्षक अनिल कुमार जैन ने कहा।  उन्होने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि बेहतर और सुखमय जीवन के लिए आवश्यक है कि हम अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें और स्वस्थ रहें, फिर भी लोग लापरवाही करते हैं। आज एक बार फिर कोरोना संक्रमण अपना दायरा बढ़ाने लगा है और लोग लापरवाह बने हुए है। ऐसे में यह जरूरी है कि हम अपना, अपने परिजनों व स्वजनों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कोविड 19 गाइड लाइन का पालन करें और लोगों से भी कराएं।

 

डॉ. हर्षित जैन एवं डॉ. आंचल जैन ने संयुक्त रूप से कहा कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए जरूरी कोविड वैक्सीन पूर्णतया सुरक्षित एवं स्वास्थ्य रक्षा के लिए जरूरी है। जिसका किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं है। इस लिए लोगों को स्वयं भी लगवाना चाहिए और अपने परिजनों, स्वजनों को लगवानें के लिए प्रेरित करने की जरूरत है।

संकल्प की सहयोगी डाइटिशियन निशा प्रकाश ने कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर से बच्चों के बचाव और इम्यूनिटी मजबूत करने सम्बन्धी टिप्स दिये। उन्होने कहा कि समाज के अग्रणी समाज सेवक अनिल कुमार जैन के द्वारा निरंतर यह प्रयास किया जा रहा है कि हमारा समाज ज्यादा से ज्यादा स्वस्थ रहें। तीसरी लहर में बच्चों के प्रति ज्यादा सावधानी बरतने को कहा जा रहा है। ऐसे में अभिभावकों का यह कर्तव्य है कि अभी से अपने बच्चों के इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने के लिए सही खानपान, व्यायाम, नियमित दिनचर्या को अपनाना प्रारंभ कर दें। अभिभावकों को यह ध्यान देना होगा कि जब भी आप अपने बच्चों को भोजन दें उसमें सभी पोषण तक उपलब्ध हो। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट ,फैट ,मिनरल्स, विटामिन। ऐसा करने से आपके बच्चों का इम्यूनिटी पावर अवश्य ही मजबूत बनेगा। सही तरीके से पानी-पीने की आदत डालें। जीवन का प्रथम हजार दिन यानि शुरू के 5 वर्ष अगर आप अपने बच्चों को सभी न्यूट्रीशन देते हैं तो आपके बच्चे के शरीर के स्वास्थ्य की नींव मजबूत बनी रहती है। यही समय बच्चों के टेस्ट बर्ड को भी विकसित करने का होता है। आज कोरोना के तीसरी लहर से बचाव के लिए जरूरी है कि बच्चों में खान-पान के प्रति जागरूकता के साथ-साथ उनके मनो स्थिति को भी मजबूत बनाएं। बच्चों के साथ बच्चों की तरह व्यवहार करने से बच्चे बड़े आसानी से बड़ों की बातें मान जाते हैं।

इसीक्रम में उन्होने सावधानियों का पालन करने की सलाह देते हुए कहा कि ‘‘3 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों को कम से कम लोगों के संपर्क में आने दे। नवजात शिशु को स्तनपान कराने से पहले माताएं अपने हाथ को सनेटाइज करें तथा साफ मास्क जरूर पहनें । 4 वर्ष से अधिक आयु वाले बच्चे मास्क जरूर पहनें । घर के बड़े बाहर कम जाए । घर में आते ही चप्पल जूते बाहर खोलें,  हाथों को धोए तथा कपड़े बदल लें। बच्चों में, समय पर सुबह का नाश्ता दोपहर का खाना तथा रात का खाना, खाने की आदत डालें। अपने पारंपरिक खानपान पद्धति को ज्यादा अपनाये। आधुनिक खाने की पद्धति को ना अपनाये । दो भोजन के बीच में फलों के सेवन करने की आदत डालें । जब भी भोजन दे ध्यान रहे मूंग ,चना , राजमा , छोले , मटर , सोयाबीन , कोई भी दाल, अण्डा, मछली, मटन में से एक सामग्री जरूर है, इससे बच्चों में प्रोटीन की कमी नहीं होगी। दूध से बने कोई भी खाद्य पदार्थ प्रत्येक भोजन में सम्मिलित करें, इससे बच्चों में विटामिन ई 12 और कैल्शियम की कमी नहीं होगी। सब्जियां अक्सर बच्चों को पसंद नहीं होती ऐसे में अभिभावकों को चाहिए कि अप्रत्यक्ष रूप से देने का प्रयास करें। उदाहरण के तौर पर आटे मैं सान कर, रंग बिरंगा बनाकर, पुलाव बना कर या फिर कबाब की तरह दे सकते हैं। इस समय बच्चों के साथ खेलना तथा समय बिताना अति आवश्यक है, इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है और सकारात्मक हार्मोन का संचार होता है। बच्चों को मोबाइल से दूर रखें। बच्चों के साथ बैठकर खाना खाते समय, खाने में पाए जाने वाले न्यूट्रिशन के महत्व को बताएं। जिससे बच्चों में सभी प्रकार का भोजन आसानी से ग्रहण करने की आदत पड़ जाती है। जैसे प्रोटीन - दाल को खाने से बीमार नहीं पड़ेंगे और आपका शरीर सही ढंग से विकसित होगा, सब्जियों के खाने से स्वस्थ रहेंगे। दूध दही पनीर खाने से ताकतवर बनेंगे। फल खाने से बीमारियों से लड़ने की ताकत आएगी तथा उनका शरीर सुंदर बनेगा।

इस मौके डॉ. अनिल,  डॉ. आनन्द सहित क्लीनिक के सहयोगियों का विशेष सहयोग रहा।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3259


सबरंग