MENU

सीबीएसई  10वीं की परीक्षा में डैलिम्स सनबीम के छात्रों ने शत-प्रतिशत सफलता हासिल कर विद्यालय का मान बढ़ाया : डॉ. प्रदीप बाबा मधोक



 03/Aug/21

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से 3 अगस्त मंगलवाल को 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गया। जिसमें वाराणसी स्थित ‘‘डैलिम्स सनबीम स्कूलरोहनियाँ के छात्रों ने शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त की। सर्वविदित है कि सत्र 2020-21 में पूरी तरह से कोरोना महामारी के कारण अनेक समस्याओं से ग्रसित रहा। परंतु डैलिम्स सनबीम स्कूलअत्याधुनिक शिक्षण कार्य पद्धतियों पर आधारित प्रगतिशील संस्था है। अतः लॉकडाउन के दौरन भी छात्रों और अध्यापकों का मार्च 2020 के अंत से ही ऑनलाइन संपर्क बना रहा, जिसके परिणाम-स्वरूप अध्ययन और अध्यापन कार्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं होने पायी। समयानुसार पीरिऑडिक टेस्ट, क्लास टेस्ट एवं विभिन्न गतिविधियाँ संचालित होती रहीं। प्री-बोर्ड परीक्षा के समय कुछ छात्रों ने विद्यालय आकर और दूरस्थ छात्रों ने ऑनलाइन प्री.-बोर्ड परीक्षा में भाग लिया। 

सभी के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अध्ययन अध्यापन सुचारू रूप से जारी रखने और ऑनलाइन कक्षाओं को रूचिकर बनाने हेतु संस्था ने समय-समय पर शिक्षकों को प्रशिक्षित करने हेतु अधिकाधिक प्रशिक्षण कार्य जारी रखे। इसी के साथ संस्था द्वारा छात्रों और अभिभावकों को भी प्रशिक्षित किया गया, ताकि वे तकनीकि जानकारियों से अवगत हों।

ज्ञातव्य है कि सत्र 2020-21 दसवीं का परीक्षा परिणाम किसी भी अन्य विद्यालयों के बीच तुलनात्मक नहीं रहा। विद्यालय के विगत त्रिवर्षीय परीक्षा परिणामों, सत्र के पीरियॉडिक टेस्ट, प्री-बोर्ड परीक्षा तथा सीबीएसई के मापदंड और दिशा निर्देशन के आधार पर प्रत्येक छात्र को परीक्षा परिणाम तैयार किया गया था।

इस हर्षपूर्ण अवसर पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए डैलिम्स सनबीम के अध्यक्ष प्रदीप बाबामधोक ने छात्रों का उत्साहवर्द्धन किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है। अतः आप अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अध्ययन कार्य जारी रखें।

संस्था की निदेशिका श्रीमती पूजा मधोक ने इस विषम परिस्थिति में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर छात्रों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी ऑनलाइन अध्ययन हेतु तत्पर रहना होगा। अभिभावकों के प्रति आभार प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि इस सत्र में अभिभावकों का योगदान भी सराहनीय रहा। हमें विश्वास है कि आगे भी आप सभी इसी प्रकार संस्था को सहयोग देते रहेंगे। साथ ही सभी अध्यापकगण ने छात्रों की सफलता पर शुभकामनाएँ एवं बधाइयाँ दी।

 

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5425


सबरंग