MENU

स्टेपलर ह्यूमेरोएडेक्टमी विधि द्वारा बवासीर, भगन्दर का आधुनिक दूरबीन विधि से इलाज : डॉ. अभिनव कटियार



 18/Aug/21

निदेशक, सन राइज मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, अवलेशपुर

क्लाउन टाइम्स रिपोर्टर दिनेश मिश्र से सीधी बात में सनराइज मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, अवलेशपुर के निदेशक डॉ. अभिनव कटियार ने बताया कि बवासीर व भगन्दर एक खतरनाक रोग है, इस रोग से ग्रसित मरीज़ को न दिन में चैन मिलता है न रात को आराम। हर समय वह दर्द व रोग जनित समस्याओं से परेशान रहता है। ओपन सर्जरी के बाद भी मरीज़ दो माह तक दर्द बना रहता है व घाव भरने में समय लगता है। उन्होंने बताया कि सनराइज मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, अवलेशपुर में आधुनिक दूरबीन विधि स्टेपलर ह्यूमेरोएडेक्टमी द्वारा बवासीर, भगन्दर का सफल इलाज होता है।आपरेशन के बाद मरीज़ को दूसरे दिन अस्पताल से छुट्टी मिल जाती है एवं वो 7 दिन में अपना काम शुरू कर सकता है । उन्होंने आगे बताया कि ये आपरेशन दर्द रहित होता है। बवासीर व भगन्दर से ग्रस्त मरीज़ को आधुनिक चिकित्सा सुविधा का लाभ लेने के लिये क्वालिफाइड चिकित्सक से ही अपना इलाज कराना चाहिए जिससे वो इस विकट समस्या से छुटकारा पा सके।

डॉ. अभिनव कटियार ने आगे बताया कि सन राइज मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, अवलेशपुर में बाल रोग विभाग, प्लास्टिक सर्जरी,स्त्री रोग विभाग,अस्थि रोग विभाग,नाक कान गला विभाग, हृदय रोग विभाग, न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी सहित अन्य विभागों की चिकित्सा के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम उपलब्ध रहती है, साथ ही एनआईसीयू, आईसीयू सहित गंभीर रोगों के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध है। एक प्रश्न के उत्तर में डॉ. अभिनव कटियार ने बताया कि जीवन में पहली बार कोरोना काल में उन्हें कोविड मरीज़ों की चिकित्सा करने में भय महसूस हुआ किन्तु एक चिकित्सक का धर्म होता है कि मरीज़ की सेवा और इलाज करे ये सोचकर उन्होंने कोविड मरीज़ों का इलाज और सेवा किया। स्टॉफ भी डर के मारे काम से दूर भागते थे ऐसे में उन्होंने स्टॉफ को मोटीवेट किया। बहुत सारे मरीज़ों का सफलतापूर्वक इलाज किया और वे ठीक हुए। कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी को मैनेज करने एक कठिन कार्य था। कोरोना काल मे वे एवं हॉस्पिटल के स्टाफ 24 घंटे मरीज़ों के इलाज व सेवा के लिए समर्पित रहे। आज ठीक हो जाने के बाद भी मरीज़ उनके पास सलाह लेने के लिए बराबर आते रहते है।

उन्होंने काशी का जनता से गुजारिश की कि लोग हमेशा मास्क का प्रयोग करे व सामाजिक दूरी बनाये रखे तथा भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सन राइज मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, अवलेशपुर आईसीयू, वेंटीलेटर, बाईपैप मशीन सहित सभी जरूरी उपकरणो से लैस है ताकि किसी भी स्थिति का मुकाबला किया जा सके। प्रशासन से उनकी उम्मीद है कि इस बार ऑक्सीजन की कमी नहीं होने पायेगी।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4447


सबरंग