MENU

सुरगंगा संगीत महोत्सव तोड़ेगा गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड : आलोक परिख

अशोक कुमार मिश्र
प्रधान संपादक
 19/May/17

पीएम मोदी की संसदीय क्षेत्र बनारस को यूनेस्को द्वारा सिटी ऑफ म्यूजिक’ के गौरव से सम्मानित किये जाने पर वाराणसी की पहल संस्था ने 43 दिवसीय सुरगंगा संगीत महोत्सव’ का आयोजन कर गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड’ में अपना नाम दर्ज कराने की ओर अग्रसर हो चुका है। इसके पूर्व अमेरिका में 37 दिनों तक ‘समर फेस्ट म्यूजिक’ का नाम गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज है। अमेरिका में यह आयोजन पिछले कई वर्षों से होता चला आ रहा है। पिछले लगभग एक माह से अनवरत चल रहे कार्यक्रम में अभी तक विश्वविख्यात कलाकारों में स्वर साम्राज्ञी आशा भोसले, पंकज उधास, हरिहरन, सुरेश वाडेकर, समीर अंजान, शिवमणी, निलाद्री कुमार, मालिनी अवस्थी जैसे दिग्गज कलाकारों ने हिस्सा लिया।

सरकार की उदासीनता से आयोजन में हो रही परेशानी

पहल संस्था के प्रमुख आलोक पारिख ने मीडिया से बातचीत के दौरान पिछले दिनों मुम्बई में जस्टिन बीबर के कार्यक्रम पर तंज कसते हुए कहा कि दो घंटे के लिए उन्हें 10 करोड़ मेहनताना दिया गया जबकि पूरे कार्यक्रम में लगभग 25 करोड़ खर्च किये गये। वहीं दूसरी ओर विश्व की सांस्कृतिक नगरी  काशी में ‘सुरगंगा संगीत महोत्सव’ के आयोजन में अब तक लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं और आने वाले दस दिनों में लगभग एक करोड़ से अधिक खर्च होने की उम्मीद है। बावजूद इसके केन्द्र व प्रदेश सरकार की ओर से कोई सहयोग न मिलने से खासे नाराज श्री पारिख ने कहा कि जिस प्राचीन शहर को यूनेस्को ने ‘सिटी ऑफ म्यूजिक’ के तमगे से नवाजा है, उसके प्रति सरकार की उदासीनता से आयोजन में हो रही परेशानी के बावजूद वे 43 दिन के संकल्प को पूरा करने में पीछे हटने वाले नहीं हैं।  

सुरगंगा 20 से 30 मई ‘अनेकता में एकता’ संगीत निशा होगी समर्पित

सुरगंगा 20 मई से 30 मई तक अपने मेगा शो की ओर बढ़ रहा है। इस शुरूआत टाउनहाल में हो चुकी है। जिसे ‘अनेकता में एकता’ नामक संगीत निशा के रूप में प्रस्तुत किया जायेगा। जिनमें सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय सहित अन्य संस्कृत महाविद्यालय के छात्र देव भाषा में प्रस्तुति करेंगे। इसके अतिरिक्त बंग भाषा निशा स्थानीय कलाकारों के अतिरिक्त श्री जीत चक्रवर्ती व सोनाली दत्ता का गायन, मराठी भाषा निशा में स्थानीय कलाकारों के अलावा गायिका दीप्ति रेगे, दत्तात्रेय मिस्त्री एवं लाउनी नृत्यांगना, नीता पाटिल, राजस्थानी निशा में गायिका रेखा राव, महेन्द्र मटूर भवई नर्तक बबीता एवं विशाली राणा, मुशायरा में राहत बिल्लौरी, भोजपुरी निशा में मोहन राठौर एवं आलोक, चिल्ड्रेन नाईट में बच्चों की प्रस्तुतियां होगी। गुजराती निशा में सोनल मजीठिया, भरत शर्मा गरबा समूह के साथ, गुजाती निशा में उस्मान मीर एवं फाल्गुनी पाठक, पंजाबी नाईट समापन समारोह में विनोद राठौर सहित कई ख्यातिलब्ध कलाकारों की प्रस्तुतियां होंगी।

साढ़े तीन हजार स्थानीय कलाकारों ने लिया हिस्सा

श्री पारिख ने कहा कि विश्व रिकार्ड की ओर बढ़ रहे सुरगंगा संगीत महोत्सव में अब तक साढ़े तीन हजार स्थानीय कलाकारों सहित देश के नामी-गिरामी कलाकारों ने हिस्सा लिया है। खासकर वाराणसी की विरासत भारतीय शास्त्रीय संगीत की पांच निशाओं में शहर के तमाम कलाकारों ने हिस्सा लिया है।

इस आयोजन में विशेष रूप से पद्मभूषण पं. राजन-साजन मिश्र, आशा भोसले, पद्मविभूषण श्रीमती गिरिजा देवी सहित तमाम विभूतियों को सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम के संयोजक श्री पारिख ने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि सुरगंगा संगीत महोत्सव को सिर्फ एक बार तक ही सीमित न हो बल्कि आने वाले वर्षों में इसे आगे भी सुचारू रूप से आयोजित करने का प्रयास होना चाहिए। इसके लिए सरकार की ओर से सहयोग की आवश्यकता अपेक्षित है। यह आयोजन सिर्फ संगीत तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसके काशी के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलना तय है।

 

यदि आपके पास भी मीडिया जगत का या कोई अन्य समाचार हो तो हमें clowntimesvaranasi@gmail.com पर मेल करें या फिर फोन नंबर 9839013179 पर बता सकते हैं। हम आपकी पहचान हमेशा गुप्त रखेंगे। - संपादक

https://www.facebook.com/Clown Times

http://www.youtube.com/clowntimesvns1

Teitter.com/@clowntimes1

Whats App 9839013179


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2167


सबरंग