MENU

18 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू



 03/May/21

जनपद के 17 केन्द्रों पर शुरू हुआ 18 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों का टीकाकरण

जिले में कोविड-19 टीकाकरण का महाअभियान चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। जिले में 01 मई शनिवार से 18 वर्ष के ऊपर के लोगो का टीकाकरण शुरू हुआ। उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण व दिव्यांगजन विभाग मंत्री अनिल राजभर चिरईगांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरपतपुर में, पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर नीलकंठ तिवारी जिला महिला चिकित्सालय कबीरचौरा में तथा स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर में वैक्सीनेशन कार्यक्रम का विधिवत शुरुआत किया और लोगों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये। इस दौरान मंत्रियों ने केंद्रों पर आए वैक्सीनेशन कराने वाले लोगों से उनका कुशलक्षेम पूछते हुए शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगवाए जाने पर विशेष जोर दिया। इस दौरान उन्होंने लोगों से इस कोरोना महामारी के प्रति पूरी तरह जागरूक रहने तथा चेहरे पर मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का हर हालत में पालन करने तथा हाथों को बराबर सैनिटाइज किए जाने की अपील की।

मंत्रियों ने लोगों को बिना वजह अपने घरों से बाहर न निकलने और घरों में ही सुरक्षित रहने की नसीहत देते हुए कहा कि शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन कराकर और ऐसे ही जागरूक रहकर सभी के सहयोग से कोरोना के चैन को तोड़ा जा सकता है। महिला चिकित्सालय कबीरचौरा एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर में धुप में कतारबद्ध लोगों को देख मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी व मंत्री रविंद्र जायसवाल ने मौके पर मौजूद अस्पताल प्रशासन से मौके पर टेंट अथवा टिन सेड लगवाए जाने का निर्देश दिया। ताकि वैक्सीनेशन कराने आने वाले लोगों को धूप में कतई खड़ा न होना पड़े। मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने बताया कि 18 वर्ष के ऊपर के सभी लाभार्थी पहले से ही आरोग्य सेतु एप/cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कर/कराकर के पश्चात अपने नजदीकी केन्द्र का स्लॉट बुक कराकर आईडी के साथ सुविधानुसार नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर पहुँचे। इससे पहले 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। उन्होने अधिक से अधिक लोगों से टीका लगवाने की अपील की है और बताया कि कोविड की दूसरी लहर रोकने में भी यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। यदि लोग तेजी से अधिक से अधिक संख्या में टीका लगवाएंगे तो दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ने नहीं पाएगा। इसके साथ ही उन्होने मास्क लगाना, सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना, बार-बार हाथ धुलने को कोविड महामारी रोकने में कारगर हथियार बताया है। मंत्री रविंद्र जायसवाल ने वैक्सीन लगवाने के लिए आने वाले लोगों का सौ-सौ की संख्या में 5-6 स्लैब बनाए जाने का निर्देश दिया। ताकि एक साथ सभी को बिनावजह लाइन में खड़ा होकर वैक्सीनेशन का इंतजार न करना पड़े। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि सौ-सौ लोगों का स्लैब बन जाने से शेष लोग प्रतीक्षा के लिए बिना वजह लाइन में खड़ा नहीं होंगे और अपनी बारी आने पर ही वे आराम से वैक्सीन लगवा सकेंगे।

गौरतलब है कि जनपद में आज शनिवार से सीएचसी नरपतपुर , पीएचसी बड़ागांव, पीएचसी पिंडरा, सीएचसी हाथी बाज़ार, पीएचसी सेवापुरी, सीएचसी चोलापुर, पीएचसी हरहुआ, सीएचसी अराजीलाइन, एडिशनल पीएचसी मिर्जामुराद, सीएचसी मिशिरपुर, बीएल डबल्यू सेंट्रल हॉस्पिटल, अर्बन सीएचसी चौकाघाट, राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज, चौकाघाट, अर्बन सीएचसी शिवपुर, जिला महिला चिकित्सालय, कबीरचौरा, बीएचयू सर सुंदरलाल चिकित्सालय तथा एलबीएस हॉस्पिटल रामनगर सहित कुल 17 केन्द्रों पर 18 वर्ष से ऊपर के लोगो का वैक्सीनेशन युद्ध स्तर पर शुरू किया गया।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

Can't read the image? click here to refresh.



सबरंग