MENU

धनतेरस को बटेगा स्वर्णमयी माँ अन्नपूर्णा का खजाना



 02/Nov/18

पूरे वर्ष में माँ अन्नपूर्णा की स्वर्णमयी प्रतिमा का 4 दिवसीय दर्शन 5 नवम्बर धनतेरस से शुरू होगा। काशी अन्नपूर्णा अन्नक्षेत्र की द्वितीय शाखा की सभागार में हुई एक प्रेसवार्ता में महन्त रामेश्वरपुरी ने बताया कि काशी विश्वनाथ मंदिर के रेड जोन में स्थित स्वर्णमयी अन्नपूर्णेश्वरी का पट धनतेरस को खुलेगा। पूरे वर्ष में सिर्फ 4 दिन ही खुलने वाली स्वर्णमयी माँ अन्नपूर्णा के दर्शन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है।

माँ अन्नपूर्णा देवी ‍प्रथम तल पर विराजमान हैं, महन्त जी ने बताया कि चराचर जगत के स्वामी भोलेनाथ स्वयं माँ अन्नपूर्णा से भिक्षा मांगी थी। माँ ने भक्तों के कल्याण हेतु भिक्षा रूप में वरदान दिया था कि काशी में कोई कभी भूखा नहीं सोयेगा। माँ के दर्शन व खजाना प्राप्ति से वर्षभर सुख-शांति व अन्न-धन की प्राप्ति होती है। खजाना वितरण वर्ष में केवल एक दिन धनतेरस को ही होता है बाकि तीन दिन स्वर्णमयी माँ अन्नपूर्णा का दर्शन मिलता है। सोमवार को भोर में मंगला बेला में षोडशोपचार पूजन व भव्य आरती होगी व खजाने की विधि विधान से पूजन कर श्रद्धालुओं के दर्शन हेतु पट खोल दिया जायेगा।

 

भोग आरती दोपहर 12 बजे तक दर्शन चलता रहेगा, आधे घण्टे भोग आरती तक दर्शन बन्द रहेगा तत्पश्चात् भोग आरती के बाद 12.30 बजे से रात्रि 11 बजे तक दर्शन मिलेगा। मंदिर प्रबंधक ने बताया कि भक्तों की भारी भीड़ चार दिन तक उमड़ती है। कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिये जिला प्रशासन के द्वारा भारी फोर्स तैनात की जायेगी। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर प्रांगण में अतिरिक्त कैमरे लगाये गये हैं साथ ही परिसर में चिकित्सकों की टीम भी मौजूद रहेगी। भक्तों की सुविधा के लिये वालिंटियर भी लगाए जायेंगे जिससे भक्तों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो सके और दर्शन सुलभ मिले।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9248


सबरंग