MENU

  ITBP के जवानों ने 18000 फीट की ऊंचाई पर किया योग



 21/Jun/21

भारत सहित दुनियाभर में 21 जून को योग दिवस (Internation Yoga Day) मनाया जाता है और सभी इसमें बढ़ चढ़कर शिरकत करते हैं। आज (सोमवार) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने लद्दाख में 18000 फीट की ऊंचाई पर योग किया। इसके अलावा आईटीबीपी के जवानों ने लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के किनारे और अरुणाचल प्रदेश में घोड़ों के साथ योग किया।

6 वर्ष पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया और देखते ही देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम में शामिल हो गए।

21 जून के दिन की एक खासियत है कि यह साल के 365 दिन में सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है, इसलिए इस दिन को योग दिवस (Internation Yoga Day) के रूप में मनाने का निर्णय किया गया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 की थीम 'Yoga For Wellness' रखी गई है. इस थीम का उद्देश्य शारीरिक और मानसिक रूप से शरीर को स्वस्थ रखना है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में योग लोगों के लिए उम्मीद की किरण बना। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Internation Yoga Day) के अवसर पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के किनारे योग किया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Internation Yoga Day) के मौके पर जवानों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने के लिए योग किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

Can't read the image? click here to refresh.



सबरंग