MENU

सेठ एम.आर.जैपुरिया स्कूल्स में मनना वर्चुअलअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस



 22/Jun/21

सेठ एम.आर. जैपुरिया स्कूल्स बनारस के दोनो कैम्पस बाबतपुर व पड़ाव में अंतर्राष्ट्रीय योगदिवस के अवसरपर वर्चुअल योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं, अभिभावक, शिक्षकगण व अन्य कर्मचारियों ने प्रतिभागन किया।

कार्यक्रम के दौरान योगाचार्य आलोक के निर्देशन में योग के विभिन्न आसन, पद्मासन्, सिद्धासन, मयूर आसन आदि का अभ्यास किया गया तथा अनुलोम-विलोम, भ्रस्तिका, कपाल भाॅति व प्रणव आदि प्राणायाम भी किये गये। योगाचार्या आलोक  ने योग के प्रकार एवं विभिन्न स्वस्थ सम्बधित लाभो के बारे में विस्तार से बताया ।

इस अवसरपर विद्यालय समूह के चेयरमैन दीपक कुमार बजाज ने कहा कि योगका मनुष्य के जीवन में अत्यधिक महत्व है, योग व्यक्ति को न केवल शारिरिक अपितु मानसिक रूप से भी सुदृढ़ करता है। आज जब सम्पूर्ण विश्व कोरोना रूपी वैश्विक महामारी से जूझ रहा है तब योग का नियमित अभ्यास हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है व हमे इस महामारी से भी सुरक्षित रखता है।

योग का प्रथम वर्णन श्रीमद्भागवद् गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने अपने श्रीमुख से किया थातथा आधुनिक योग जिसका जनक महर्षि पतंजलि को माना जाता है, उन्हो ने भी योग को मनुष्य के अन्तः वबाह्यस्वास्थ के लिए जरूरी बतलाया है। कार्यक्रम का संचालन प्रशांत सिंह एवं संयोजन रोबीन श्रीवास्तव व तौसिफ खान ने किया। कार्यक्रमका शुभारम्भ दीप प्रज्वलन के साथ किया गया।

कार्यक्रम के दौरान सेठ एम. आर जैपुरिया स्कूल्स बनारस के प्रबन्ध निदेशक मनोज बजाज, अधिशासी निदेशक श्याम सुन्दर बजाज, अनिलके.जाजो दिया, प्रधाना चार्य सुधा सिंह, आशीष सक्सेना, प्रियंका मुखर्जी एवं नरेन्द्र पाण्डेय इत्यादि उपस्थित रहें।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

Can't read the image? click here to refresh.



सबरंग