MENU

एनडीआरएफ टीम ने छठ पूजा को बनाया सुरक्षित और सफल



 11/Nov/21

कार्तिक महीने में मनाया जाने वाला छठ पूजा त्योहार मुख्य रूप से सूर्यदेव की उपासना का पर्व है। इस पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ वाराणसी के लगभग सभी मुख्य घाटों पर तैनात रही। वाराणसी स्थित 11 एनडीआरएफ सदैव से ही वाराणसी के साथ साथ उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में विभिन्न प्रकार की आपदाओं, धार्मिक स्नानों और मेलों में लोगों की सुरक्षा के लिए तैनात होती है। एनडीआरएफ की 06 टीमों को विभिन्न घाटों जैसे दशाश्वमेध घाट, राजघाट, किर्कियाघाट, विश्वसुन्दरीघाट, केदार घाट, शास्‍त्रीघाटसामने घाट , राजेंद्र प्रसाद घाट, अस्सी घाट, बी.एल.डब्लू व वराणसी से सटे जिला चंदौली के बलुआ घाट, दामोदर दास पोखरा और नजदीकी घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा में तैनात किया गया।

इन टीमों में प्रत्येक में गोताखोर, पैरामेडिक्स, डीप डाइविंग सेट, लाइफ जैकेट, लाइफ बॉय व अन्य बचाव उपकरणों के साथ छठ पूजा के दौरान घाटों पर तैनात रहीं। छठ पूजा के पावन पर्व पर जहाँ लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होती है ऐसे समय में एनडीआरएफ के बचाव कर्मी अधिक गहरे पानी वाली जगहों को चयनित कर श्रद्धालुओं को वहा ना जाने की हिदायत दे रहे थे और एनडीआरएफ के बचाव कर्मी  घाटों पर मोटर बोट व प्रशिक्षित गोताखोरों की सहायता से नदी में श्रधालुओं पर अपनी पैनी नज़र रखे हुए थे और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयार थे। पूजा के दौरान एनडीआरएफ के बचावकर्मी समय समय पर श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुरक्षा निर्देश भी जारी कर किये।

इस अवसर पर मनोज कुमार शर्मा, कमांडेंट, 11 एनडीआरएफ ने बताया कि छठ पूजा के दौरान पिछले वर्ष की भांति एनडीआरएफ की टीमें वाराणसी के घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात की गयी और मैं सभी श्रद्धालुओं से अनुरोध करता हूँ कि वे सावधानी बरतते हुए इस पर्व को मनाएं और एनडीआरएफ पूरी श्रद्धा के साथ उनके इस पर्व को सफल बनाने के लिए व किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए उनकी सुरक्षा में उपस्थित है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6440


सबरंग