MENU

राष्ट्र का विकास स्वभाषा के बिना नहीं हो सकता : गृह मंत्री अमित शाह



 13/Nov/21

भारत सरकार गृह मंत्रालय राजभाषा विभाग द्वारा व्यापार सुविधा केंद्र एवं शिल्प संग्रहालय वाराणसी उत्तर प्रदेश में आज अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन आयोजित हुआ। माननीय गृह मंत्री भारत सरकार अमित शाह ने वाराणसी में आयोजित अखिल भारतीय राजभाषा सम्‍मेलन को संबोधित किया । उन्‍होंने कहा कि देश में आजादी के अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत अखिल भारतीय राजभाषा सम्‍मेलन देश की राजधानी नई दिल्‍ली से बाहर पहली बार काशी में आयोजित किया गया है। उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि देश का विकास तभी संभव है जब राजभाषा का विकास होगा । इस अवसर पर बनारस रेल इंजन कारखाना की महाप्रबंधक एवं नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) की अध्यक्ष अंजली गोयल एवं मुख्य राजभाषा अधिकारी प्रमोद कुमार चौधरी, मुख्य विद्युत इंजीनियर पी.पी.राजू, उप महाप्रबंधक विजय सहित  वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी डॉ.संजय सिंह ने भाग लिया ।

अखिल भारतीय राजभाषा सम्‍ मेलन में गृहमंत्री ने स्वराज, स्वदेशी के बाद स्वभाषा अर्थात हिंदी भाषा तथा क्षेत्रीय भाषाओं के विकास का आह्वान किया । गृहमंत्री ने स्वराज, स्वदेशी के बाद स्वभाषा अर्थात हिंदी भाषा तथा क्षेत्रीय भाषाओं के विकास के बारे में बताया तथा उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी राष्ट्र का विकास स्वभाषा के बिना नहीं हो सकता क्योंकि स्वभाषा से ही मौलिक चिंतन किया जा सकता है । नई सोच की तरफ बौद्धिक कदम बढ़ाने के लिए स्वभाषा चाहे वह हिंदी हो, उड़िया हो, गुजराती हो का विकास अत्यंत ही आवश्यक है। इस क्षेत्र में हिंदी के विकास के लिए राजभाषा विभाग गृह मंत्रालय तत्पर है । राजभाषा के प्रयोग के गति को बढ़ाने के लिए संविधानिक प्रावधान ही सार्थक नहीं हो सकता बल्कि राजभाषा से लगाव या समर्पण की भावना से संभव है।

उल्लेखनीय है कि बरेका महाप्रबंधक अंजली गोयल नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की अध्‍यक्ष है। महाप्रबंधक महोदया के कुशल नेतृत्व में  लगातर बरेका में राजभाषा के प्रयोग एवं प्रसार के प्रति काफी बल दिया जा रहा है । बरेका को वर्ष 2018 के दौरान राजभाषा में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने के लिए प्रथम पुरस्‍कार प्राप्‍त हुआ था जिसके अंतर्गत पुरस्‍कार स्‍वरूप रेल मंत्री राजभाषा शील्‍ड ट्राफी सहित नकद राशि भी प्राप्‍त हुई थी


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5487


सबरंग