MENU

काशी में हर दिन है पर्व ट्रैफिक, सुरक्षा, साफ-सफाई व लाइटिंग रखें चुस्त-दुरुस्त : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ



 15/Nov/21

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास कार्यों की समीक्षा की

वाराणसी में नवंबर व दिसंबर में 3000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत के प्रमुख 26 परियोजनाएं पूर्ण हो जायेगी

काशी में कार्य करना सौभाग्य की बात है, समयबद्धता व गुणवत्ता से कार्य करें

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस सभागार विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की। वाराणसी में निर्माणाधीन प्रमुख बड़ी परियोजनाओं में नवंबर व दिसंबर में 3000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत की 26 परियोजनाएं पूर्ण हो जाएंगे। दिसंबर में पूर्ण होने वाली परियोजनाओं की प्रतिदिनवार लक्ष्य बनाते हुए 10 दिसंबर तक पूर्ण करने की कार्यवाही की जा रही है। सीएम योगी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से उनके कार्यों के बारे में विस्तार से पूछताछ की। इस वर्ष देव दीपावली पर 12 लाख दीये शासकीय व्यवस्था से जलेंगे, लेजर शो व हॉट एयर बैलून आदि कार्यक्रम होंगे। नगर निगम को निर्देशित किया कि शहर में जुड़े नए क्षेत्र के गांवों में शहर की मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। डेंगू से बचाव हेतु व्यापक स्वच्छता व सैनिटाइजेशन कराएं। नियमित सफाई, जल निकासी, सड़कों की व्यवस्था, सैनिटाइजेशन की व्यवस्था हो। लोगों को जागरूक करें कि पराली नहीं जलाएं। कूड़ा निस्तारण की अच्छी व्यवस्था करें। शौचालयों की नियमित सफाई व स्ट्रीट वेंडरों की व्यवस्थित व्यवस्था हो। शहरी क्षेत्र में विकास प्राधिकरण व नगर निगम जॉइंट कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई व्यक्ति सड़क पर पटरी पर पड़ा, सोता नहीं मिले। रेन बसेरा नियमित संचालित करें। निराश्रित व्यक्तियों के रहने, खाने-पीने, कपड़ा आदि जरूरी सामान की व्यवस्था करें। वार्डवार नोडल अधिकारी बना कर कार्य करें। इसमें प्रशासन, पुलिस, नगर निगम तथा विकास प्राधिकरण संयुक्त रूप से कार्य करें। सुरक्षा व ट्रैफिक व्यवस्था की पूछताछ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी में हर दिन पर्व है, यहाँ हर दिन भारी संख्या में श्रद्धालु/पर्यटक देश-विदेश से आते हैं। ट्रैफिक व सुरक्षा व्यवस्था अच्छी रखें, इसका संदेश जाता है। पुलिस कमिश्नरेट होने का असर दिखें। बैठक में बताया गया कि देव दीपावली हेतु 84 गंगा घाटों को पुलिस व्यवस्था से 8 जोन, 17 सेक्टर व 31 सबसेक्टर में विभाजित कर चौकसी की प्लानिंग की गई है। घाटों पर जाने वाले रास्तों के 21 पॉइंट के नो व्हीकल जोन होगा तथा इन पॉइंट पर पार्किंग व्यवस्था रहेगी।

सड़कों के गङ्ढा मुक्ति पर विशेष कड़े निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने समस्त कार्यकर्ताओं को सचेत किया कि 30 नवंबर तक हर हाल में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र की हर सड़क गड्ढा मुक्त हो जाए। बिना परमिशन के कोई विभाग सड़क खोदता है तो उसके विरुद्ध एफआईआर की जाए। किसी को भी सड़क के साथ छेड़छाड़ की अनुमति नहीं दी जाए। विद्युत समीक्षा में बताया गया कि ओटीएस योजना में पूर्वांचल में अब तक 1.25 लाख विद्युत बिल करेक्ट हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने ओटीएस योजना को व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुए प्रमुख रूप से क्रियान्वयन के निर्देश दिए, ताकि आमजन को लाभ मिले।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 दिसंबर पर पहली डोज का सौ फीसदी वैक्सीनेशन तथा 15 जनवरी तक दूसरी डोज का सौ फीसदी वैक्सीनेशन कराये। इसके लिए स्पेशल मोड में अभियान चलाएं। गांव की निगरानी समितियों को जोड़ें। जो छूटे लोग हैं उनकी सूची बनाकर वैक्सीनेशन करे। कॉमन सर्विस सेंटर को वैक्सीनेशन में उपयोग करें, टीम बढ़ाकर 1 दिन में दो सेंटर कवर करें। जनपद वाराणसी में अब तक पहली व दूसरी डोज के कुल 31 लाख वैक्सीनेशन हो चुका है। बताया गया कि जनपद में जीका का कोई केस नहीं है। डेंगू के अब तक 204 केस आए थे, जो गत 5 वर्षों में सबसे कम है। उनका इलाज कर सिक्‍योर किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि डेंगू वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां विशेष सैनिटाइजेशन करें। निर्माण कार्यों विशेषकर पुलों के निर्माण में सुरक्षा मानकों का विशेष ख्याल रखें तथा निर्माण के दौरान रूट डायवर्जन सही करें, ताकि आमजन को असुविधा नहीं हो।

सीएम ने धान क्रय केन्‍द्र बढ़ाने के निर्देश दिये, वर्तमान में 27 संचालित है, सभी पर खरीद हो रही है। उन्होंने खाद की उपलब्धता, गो आश्रय स्थलों की स्थिति के बारे में भी पूछताछ कर जानकारी ली और निर्देशित किया कि प्रत्येक गोवंश को चारा, पानी, दवा व ठंड से बचाव की समुचित व्यवस्था रहे। राजस्व विभाग द्वारा आकस्मिक निरीक्षण कर रिपोर्ट ले।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि प्रधानमंत्री निःशुल्क अन्न योजना को होली पर्व तक विस्तारित कर दिया गया है। इस खाद्यान्न के साथ एक किलोग्राम दाल, एक किलोग्राम तेल, एक किलोग्राम नमक सभी कार्ड धारक को मिलेगा। अंत्योदय कार्ड धारकों को एक किलोग्राम चीनी भी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी में काम करना एक सौभाग्य की बात है। यह सेवा का मौका अच्छा अवसर है। जिसमें अच्छे-अच्छा कर दिखाएं। समयबद्धता व गुणवत्ता से कार्य करें। सुरक्षा का बेहतर वातावरण दिखे। पुलिस अपराधी के प्रति सख्त व आमजन के प्रति सोफ्ट दिखे और इसका संदेश भी जाय।

बैठक में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर, स्टांप एवं पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, महापौर मृदुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, एडीजी बृजभूषण, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8375


सबरंग