MENU

सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त



 08/Dec/21

सीडीएस रावत के घर पहुंचे रक्षा मंत्री, हादसे में 11 लोगों की मौत की खबर

चीफ़ ऑफ़ डिफ़ेंस स्टाफ़ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत को लेकर जा रहा वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर आज तमिलनाडु में कुन्नूर के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गया। भारतीय वायु सेना ने ट्विटर पर जानकारी दी कि ये एमआई-17वी 5 हेलिकॉप्टर था। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इसमें सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी सवार थे। जनरल रावत को एक जनवरी, 2020 को देश का पहला चीफ़ डिफेंस ऑफ स्टाफ़ नियुक्त किया गया था। वायु सेना ने जानकारी दी है कि हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच का आदेश दिया गया है, विमान हादसे में 11 लोगों की मौत की खबर है। इस विमान में सीडीएस बिपिन रावत व उनकी पत्नी समेत 14 लोग सवार थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सीडीएस बिपिन रावत के घर पहुंचे। उन्होंने सीडीएस की बेटी से मुलाकात की और संसद भवन के लिए रवाना हो गए हैं।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि यह सुनकर दुख हुआ कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत को ले जा रहा भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मैं घटना के बारे में और जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहा हूं। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

तमिलनाडु के वन मंत्री के रामचंद्रन भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि मैं सीएम के निर्देश पर यहां पहुंचा हूं। विमान में सवार 14 लोगों में से पांच लोगों की मौत हो गई है और दो अन्य की स्थिति गंभीर है। बचाव अभियान जारी है। इस बीच वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी सुलूर के लिए रवाना हो गए हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हेलीकॉप्टर हादसे पर नजर बनाए हुए हैं। वे रक्षा मंत्रालय के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। जल्द ही वे इस पर संसद में बयान जारी करेंगे। बताया जा रहा है कि जरूरत पड़ी तो वे घटनास्थल पर भी जा सकते हैं।

भारतीय सेना का Mi-17V5 सबसे सुरक्षित हेलीकॉप्टरों में से एक है। किसी भी वीवीआईपी दौरे में इसी विमान का उपयोग किया जाता है। यह डबल इंजन का हेलीकॉप्टर है, जिससे एक इंजन में खराबी आने पर दूसरे इंजन के सहारे सुरक्षित लैंडिंग कराई जा सके। इस हेलीकॉप्टर की तुलना चिनूक हेलीकॉप्टर से की जाती है।

हेलीकॉप्टर में सेना के कई अधिकारी मौजूद थे। इसमें सीडीएस बिपिन रावत व उनकी पत्नी मधुलिका रावत के अलावा, ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद थे। इसके अलावा नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांव नायक विवेक कुमार, लांस नायक बी.साई तेजा व हवलदार सतपाल मौजूद थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश होने ही जानकारी प्रधानमंत्री मोदी को दी है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने आपात बैठक बुलाई है। खबर है कि CDS बिपिन रावत को गम्भीर हालत में अस्पताल ले जाया गया है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7586


सबरंग