MENU

सनबीम समूह एवं स्कून्यूज ने किया द ग्रेट इंडियन लर्निंग फेस्टिवल 2021 का आयोजन



 27/Dec/21

सनबीम सनसिटी में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला एवं सम्मेलन में हुए देश के 33 प्रख्यात वक्ता शामिल हुए। देशभर के विद्यालयों के 120 निदेशक एवं प्रधानाध्यापक एवं पूर्वांचल के विद्यालयों के 110 अध्यापक शामिहुए। 60 कार्यशालाओं में सम्मिलित सनबीम समूह एवं स्कून्यूज़ द्वारा आयोजित द ग्रेट इंडियन लर्निंग फेस्टिवल के दो दिवसीय कार्यशाला सम्मेलन का आयोजन सनबीम सनसिटी के विशाल प्रांगण में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में देश के 33 सबसे प्रख्यात शिक्षाविद् एवं वक्ताओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम द्वारा देशभर से आए विद्यालयों के निदेशकों एवं प्रधानाध्यापकों को एक मंच पर शिक्षाविदों द्वारा विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर एवं शिक्षा संबंधित सामाजिक मुद्दों पर उनके विचार सुनने एवं प्रश्न-उत्तर में भाग देने का मौका मिला।

कार्यक्रम का शुभारंभ एस्कून्यूज के संस्थापक एवं सीओओ, रवि संतलानी एवं उपनिदेशिका, सनबीम समूह श्रीमती अमृता बर्मन ने सभी माननीय अतिथियों के स्वागत के साथ किया। तदोपरांत एस्कून्यूज पत्रिका के विशेषांक एवं इवेंट पोर्टल तथा सनबीम कैलेंडर 2021 का अनावरण डॉ. दीपक मधोक, श्रीमती भारती माधव एवं रवि संतलानी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत शुभारंभ के बाद 2 दिनों आयोजित 60 अलग-अलग कार्यशाला में स्कूल लीडर्स ट्रैक में निदेशकों एवं प्रधान अध्यापकों एवं टीचर्स ट्रैक में अध्यापकों को शिक्षाविदों ने विभिन्न विषयों जैसे स्‍कूल सेफ्टी, न्‍यू नॉर्मल, 21वीं सदी के स्कूल भाषा एवं तकनीक का आवश्यक सम्मिश्रण प्रायोगिक शिक्षा, रूढ़िबद्ध शिक्षा में आगे, इत्यादि विषयों पर अपने विचार रखें एवं इन सामाजिक मुद्दों का सामना करने के लिए सुझाव भी दिए।

निदेशकों, प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों के अलावा इस दो दिवसीय आयोजन में सनबीम सनसिटी के 400 से ज्यादा बच्चों ने भी भाग लिया। आईआईटी गांधीनगर के सेंटर फॉर क्रिएटिव लर्निंग के संस्थापक मनीष जैन के मार्गदर्शन के अंतर्गत बच्चों ने 10 फीट ऊंचे जिओडेसिक संरचना का निर्माण कर कीर्तिमान स्थापित किया। इससे पहले इतनी बड़ी संरचना का निर्माण बच्चों द्वारा किसी विद्यालय मे पहली बार किया गया है। इसी प्रकार 42000 डाएस पासों, की सहायता से जनरल बिपिन रावत की छवि उकेर कर बच्चों ने उन्हें उनके व्यक्तित्व के अनुसार विशाल एवं भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में कोविड 19 प्रकोप से मृत्यु को प्राप्त हुए शिक्षकों को भी दीप जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई1

नई शिक्षा नीति 2020 नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 पर आधारित प्रायोगिक मॉडलों की प्रदर्शनी सबके आकर्षण का केंद्र रही। विक्रमजीत सिंह रूपराय द्वारा संयोजित की गई इस प्रदर्शनी में सभी को नई शिक्षानीति को समझने का मौका मिला।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8606


सबरंग