MENU

कोरोना के नए वैरिएंट से घबराने की आवश्यकता नहीं, बचाव व सुरक्षा की है जरूरत : जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा



 01/Jan/22

कोरोना संभावित तीसरी लहर के प्रबंधन को लेकर जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क, की संयुक्त बैठक

कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सर्किट हाउस के सभागार में जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोरोना संभावित तीसरी लहर के प्रबंधन के लिए संयुक्त बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि कोविड प्रबंधन से जुड़ी समस्त तैयारियों को पूर्ण कर लिया जाए। डाटा मैनेजमेंट, कॉल सेंटर, सैंपलिग एवं टेस्टिंग, शिकायत निवारण प्रबंधन, दवा वितरण, हॉस्पिटल एंबुलेंस प्रबंधनवाहन व्यवस्था, ऑक्सीजन आपूर्ति, कांटेक्ट ट्रेसिंग, रैपिड रिस्पांस टीम, कंटेनमेंट जोन एवं सैनिटाइजेशन तथा निगरानी समितियों के कार्यों को क्रियाशील कर दिया जाए। उक्त सभी बिंदुओं पर आवश्यक निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि सैंपलिग की गति को बढ़ाना होगा, जिसके लिए आवश्यक मानव संसाधन एवं वाहन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जिले में टेस्टिंग लैब के प्रबंधकों के साथ बैठक कर इन्हें पूरी तरह से क्रियाशील रहने के लिए आवश्यक निर्देश दे दिए जाएं कि इनके द्वारा किए गए सैंपल की जांच समयानुसार पोर्टल पर अपलोड हो जाए। जिले में गठित की गई निगरानी समितियों को तत्काल 50 किट उपलब्ध करा दिया जाए। इन्हें प्रशिक्षित कर कोविड से मिलते जुलते  लक्षण युक्त व्यक्तियों में दवा का वितरण कराया जाए। ब्लॉक स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित कर लिया जाए तथा इसकी सूचना प्रतिदिन प्राप्त की जाए।जिलाधिकारी ने इसके साथ ही कहा कि आने वाले कुछ ही दिनों में चुनाव होने वाले हैं इस हेतु संपन्न की जाने वाली समस्त गतिविधियों में मेडीकल टीम की आवश्यकता होगी इसके लिए भी समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली जाए।  जिलाधिकारी ने अपील की है कि कोरोना के नए वैरिएंट से घबराने की आवश्यकता नहीं है। इसके बचाव के लिए मास्क लगाना, दो गज दूरी और हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना न भूलें। इसके साथ ही कोविड टीकाकरण जरूर कराएं।

बैठक में समस्त अपर जिलाधिकारी, उप जिला अधिकारी, खंड विकास अधिकारी के साथ स्वास्थ्य विभाग के समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अधीक्षक, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6645


सबरंग