MENU

स्मार्ट फोन पाकर हाईटेक हुईं आशा कार्यकर्ता



 01/Jan/22

आईएमए सभागार में 75 आशा कार्यकर्ताओं को मिला एण्ड्रोइड फोन

शासन ने स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ताओं को डिजिटल हेल्थ से जोड़ने की शुरुआत कर दी है इसी क्रम में शुक्रवार को आईएमए सभागार में आयोजित समारोह में जिले की 75 आशा कार्यकर्ताओं को एण्ड्रोइड मोबाइल फोन प्रदान किया गया।

समारोह की मुख्य अतिथि महापौर मृदुला जयसवाल ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं को डिजिटल हेल्थ से जोड़ना महिला सशकतिकरण की ओर एक बड़ा कदम है आशा कार्यकर्ता अपने परिवार को छोड़कर दिनभर बाहर हर किसी के स्वास्थ्य का ख्याल रखती हैं, उनके कार्यों की जितनी सराहना की जाए वह कम है. उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को मोबाइल फ़ोन मिलने से आम नागरिकों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना अब और आसान हो जायेगाइसके साथ ही जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में डिजिटलीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय बढ़ाने को लेकर बधाई दी।

मुख्यमंत्री के हाथों जनपद की 12 आशा कार्यकर्ताओं को मिला मोबाइल फ़ोन

प्रदेश की आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन प्रदान करने का मुख्य कार्यक्रम शुक्रवार को लखनऊ में आयोजित किया गया। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी की 12 आशा कार्यकर्ताओं समेत अन्य जिलों से आई आशा कार्यकर्ताओं को एण्ड्रोइड मोबाइल फोन प्रदान किया. इसमें चिरईगांव की सुशीला मौर्या, ममता देवी, मीरा पाण्डेय, ममता मौर्या, संतरा देवी एवं सरिता देवी तथा शहर की गीता तिवारी, पिंकी देवी, नीलिमा मिश्रा, रेनू वर्मा, अनीता गुप्ता एवं चन्द्रकला शामिल रहीं. इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखने के लिए आईएमए भवन के सभागार में बड़ी स्क्रीन लगायी गई थी। मुख्यमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम के समापन के बाद आईएमए सभागार में महापौर मृदुला जायसवाल ने शहर की 75 आशा कार्यकर्ताओं को प्रतीकात्मक रूप से एण्ड्रोइड मोबाइल फोन प्रदान किया।

समारोह में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एनएचएम) डॉ.एके मौर्या ने कहा कि एण्ड्रोइड फोन मिल जाने से अब आशा कार्यकर्ता डिजिटलीकरण से जुड़ गयी हैं । डिजिटल हेल्थ से उनके जुड़ने से रजिस्टरों की संख्या भी कम हो जाएगी। उनके द्वारा दी जाने वाली समस्त जानकारियां, रिपोर्ट व डाटा अब आनलाइन पोर्टल व एप्लीकेशन पर संकलित की जा सकेंगी। इससे नियमित टीकाकरण, गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल, मातृ व शिशु स्वास्थ्य देखभाल, संचारी व गैर संचारी रोगों के मरीज एवं अन्य रिपोर्टिंग में आसानी हो जाएगी। इसके साथ ही आशा कार्यकर्ताओं द्वारा दी जा रही जानकारी में भी पारदर्शिता आएगी। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश स्तरीय बजट से सभी आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय 750 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये कर दिया है. वहीँ पूर्व से ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश से 2000 रुपये प्रति माह निर्धारित हैं। यदि आशा कार्यकर्ता अपने कार्य को बेहतर तरीके से करें तो वह प्रति माह कुल 5000 से 6000 रुपये प्राप्त कर सकती हैं. इसके लिए सभी आशा कार्यकर्ता बधाई की पात्र हैं।

आईएमए अध्यक्ष डॉ.कार्तिकेय सिंह ने कहा कि सरकार का यह एक सराहनीय कदम है। आशा कार्यकर्ताओं ने पहले भी विपरीत परिस्थितियों में बेहतर कार्य कर के दिखाया है। उन्होंने समस्त आशा कार्यकर्ताओं धन्यवाद दिया।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी (डीएचईआईओ) हरिवंश यादव ने सम्पूर्ण कार्यक्रम का सञ्चालन किया. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के बाद ब्लाक स्तर पर समरोह आयोजित कर जिले की अन्य आशा कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन प्रदान किया जायेगा। जनपद में कुल 2241 आशा कार्यकर्ताओं को मोबाइल फ़ोन वितरित किया जाना है। इसमें ग्रामीण क्षेत्र की 1956 और शहरी क्षेत्र की 285 आशा कार्यकर्ता शामिल हैं।

आशा कार्यकर्ताओं ने भी सराहा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहड़िया में तैनात आशा कार्यकर्ता पिंकी देवी ने एण्ड्रोइड मोबाइल पाने के बाद कहा कि अब उनका काम और आसान हो जायेगा। इसके पहले उन्हें फील्ड ड्यूटी के बाद घर लौटने पर रजिस्टरों में आंकड़े भरने होते थे। अब यह सब काम फील्ड ड्यूटी के दौरान भी कर सकेंगी। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बजरडीहा की आशा कार्यकर्ता विनीता गुप्ता ने कहा कि टीकाकरण व स्वास्थ से जुड़ी अन्य योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देना इस मोबाइल के जरिए अब और आसान हो जायेगा।

इस मौके पर मनरेगा के उपायुक्त करुणाकर अदीब, सिफ्सा के मंडलीय कार्यक्रम प्रबन्धक अरविन्द श्रीवास्तव, जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) रमेश कुमार वर्मा, नगरीय स्वास्थ्य समन्वयक आशीष सिंह, सीसीपीएम कौशल, प्रमोद एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3232


सबरंग