MENU

निर्यातों में निरंतर प्रभावशाली वृद्धि 400 बिलियन डॉलर के लक्ष्य को करेगी पार : फियो अध्यक्ष



 16/Feb/22

जनवरी, 2022 के व्यापार डाटा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए फियो अध्यक्ष डॉ. ए शक्तिवेल ने कहा कि महीने के दौरान 25.28 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35.50 बिलियन डॉलर के निर्यात ने एक बार फिर भारत के निर्यात क्षेत्र के लचीलेपन को प्रदर्शित किया है। जिस उत्साह के साथ एक्जिम समुदाय ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया है उसने एक बार फिर से इस सेक्टर को प्रोत्साहित किया है और इसके माध्यम से अर्थव्यवस्था को और अधिक सुधार की दिशा में बढ़ने में सहायता की है। पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 46.73 प्रतिशत की बहुत उच्च वृद्धि के साथ 335.88 बिलियन डॉलर तक पहुंचना अपने आप में सराहनीय है और यह चालू वित्त वर्ष के लिए 400 बिलियन डॉलर के लक्ष्य को पार करने के लिए निर्यातकों के बीच नए उत्साह का संचार भी करता है।

डॉ. शक्तिवेल ने निर्यातकों के प्रयासों तथा कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए माननीय प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया जिनकी निर्यातकों के प्रति की गई अपील ने निर्यातक समुदाय को ऐसा असाधारण प्रदर्शन करने के लिए और अधिक जोश से भर दिया। डॉ. शक्तिवेल ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम तथा गतिशील नेतृत्व में सरकार द्वारा उठाये गए कदमों तथा केंद्रीय वित्त मंत्री और केंद्रीय वाणिज्य तथा उद्योग एवं कपड़ा मंत्री द्वारा इस कठिन समय में निर्यातकों पर जताये गए भरोसे और विश्वास जताने के लिए धन्यवाद दिया।

फियो अध्यक्ष ने कहा कि महीने के दौरान जिन शीर्ष क्षेत्रों ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया, उनमें पेट्रोलियम उत्पाद, इंजीनियरिंग वस्तुएं, जैविक तथा अजैविक रसायन, कपास सूत/फैब्रिक्स/मेड अप्स, हस्तकरघा उत्पाद आदि, रत्न एवं आभूषण, सभी कपड़ों का आरएमजी, प्लास्टिक एवं लिनोलियम, इलेक्ट्रोनिक वस्तुएं, समुद्री उत्पाद तथ मानव निर्मित सूत/फैब्स/निर्मित-अप आदि शामिल हैं। इनमें से कई श्रम केंद्रित क्षेत्र थे जिन्होंने निर्यात बास्केट में प्रमुख योगदान दिया जो अपने आप में एक अच्छा संकेत है तथा देश में रोजगार सृजन में और अधिक सहायता की। डॉ. ए शक्तिवेल ने कहा कि बहरहाल, महीने के दौरान 23.54 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 51.93 बिलियन डॉलर का आयात चिंता का विषय है और इसका विश्लेषण किया जाना चाहिए।

फियो प्रमुख का मानना है कि हालांकि सरकार ने निर्यात में सहायता करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है, समय की आवश्यकता ब्याज समकरण स्कीम के विस्तार तथा एमईआईएस के हस्तांतरण की अनुमति देने, स्क्रिप्स की वैधता को बढ़ाकर 24 महीने करने, रोडटेप को विस्तारित कर ईओयू, एसईजेड तथा एडवांस अथराइजेशन तक करने तथा रोडटेप और आरओएससीटीएल स्क्रिप्स के उपयोग को विस्तारित करने के संबंध में शीघ्र घोषणा करने की है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1994


सबरंग