MENU

सीर गोवर्धन में रविदास जयंती की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था का जिलाधिकारी ने लिया जायजा



 17/Feb/22

वाराणसी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने संत रविदास जयंती की तैयारियां और सुरक्षा के मद्देनजर नगर आयुक्त प्रणय सिंह, डीसीपी काशी जोन आर एस गौतम और एसीपी भेलूपुर प्रवीण कुमार ने सदल बल के साथ सीर गोवर्धन परिक्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने रविदास मंदिर में चल रहे लंगर हॉल मेला क्षेत्र सहित मंदिर परिसर का भी भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने मौके पर ही कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की तथा संबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन एवं शांतिपूर्ण व्यवस्था कराने के स्पष्ट निर्देश दिए।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नगर निगम के अधिकारियों को पूरे परिसर एवं मंदिर के आसपास के चारों तरफ विशेष अभियान चलाकर साफ सफाई की उचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया साफ सफाई के लिए मंदिर की तरफ से भी वालंटियर नियुक्त किए गए हैं। अच्छा होगा कि नगर निगम के सफाई कर्मी एवं वॉलिंटियर का आपसी समन्वय बनाकर कार्य किया जाए, जिससे की साफ सफाई की व्यवस्था और चुस्त-दुरुस्त हो जाय। भीड़ को नियंत्रित एवं व्यवस्थित करने के संबंध में उन्हें स्पष्ट रणनीति बनाकर उसे अमल में लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि सेक्टरवार जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, वे सभी अधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय करके एक-दूसरे का नंबर भी ले ले, जिससे कि अधिकारियों के बीच किसी तरह के समन्वय का अभाव न रहे। उन्होंने यह भी बताया कि अनेक वीआईपी के आने की भी संभावना है। वीआईपी के दर्शन आदि की उचित व्यवस्था कराई जाए। यदि वे मंदिर के बाद लंगर में जाते हैं, तो वहां भी उनके बैठने आदि की व्यवस्था कराई जाए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि किसी को किसी भी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बैठक के दौरान कोविड प्रोटोकॉल एवं चुनाव आचार संहिता के अनुपालन का स्पष्ट निर्देश दिया। स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पर्याप्त मात्रा में यहां पर मास्क एवं सेनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। इसके साथ ही मेडिकल टीम एवं एंबुलेंस पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे। उन्होंने फायर विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि उनकी गाड़ियां यहां उपलब्ध रहे एवं फायर विभाग अपने स्तर से समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

लोक निर्माण विभाग को स्टेज की व्यवस्था देखने को कहा। जिलाधिकारी ने यह कड़े दिशा-निर्देश दिए कि स्टेज की सेफ्टी मैं किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए स्टेज की कैपेसिटी कितनी है, वहां उपस्थित अधिकारियों को इसकी जानकारी अवश्य होनी चाहिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि स्टेज पर ज्यादा लोग एक साथ न चढ़े। उन्होंने बैठक के दौरान निर्देशित किया कि सारा काम पीसफुल होना चाहिए। वीआईपी की सुरक्षा का घेरा मजबूत होना चाहिए एवं इसके साथ ही आम जनमानस को किसी तरह की समस्या नहीं आनी चाहिए। सभी के साथ अच्छा व्यवहार किया जाए। वाहन पार्किंग की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। यातायात विभाग का समन्वय अच्छा होना चाहिए। जुलूस मार्ग पर तार आदि लटके नहीं होने चाहिए। जुलूस मार्ग पर जुलूस के आगे एक मोबाइल टीम अवश्य चले।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7137


सबरंग