MENU

रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल द्वारा करियर गाइडेंस वेबिनार का आयोजन



 21/Feb/22

सही करियर का चुनाव एक बड़ी चुनौती है और अवसर भी

बच्‍चों के बड़े होने और उनकी पढ़ाई के साथ-साथ एक बड़ी समस्या और चुनौती का सामना सभी अभिभावकों को करना पड़ता है कि मेरा बच्चा भविष्य में क्या पढ़ेगा, भविष्य में क्या बनेगा। बदलती दुनिया में बहुत सारे नए कैरियर आ गए हैं जो कि बच्चों को शानदार ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। इन्हीं समस्याओं के समाधान और नई दिशाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल द्वारा एक राष्ट्रीय करियर गाइडेंस वेबिनार का आयोजन जूम प्लेटफार्म पर किया गया। जिसमें मुख्य रूप से क्लास 8 से क्लास 12 के बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए यह बहुत ही उपयोगी रहा। इस वेबिनार में वाराणसी के साथ-साथ प्रदेश के अन्‍य जिलों के साथ बिहार, झारखंड व छह अन्य प्रांतों के विभिन्न शहरों से सैकड़ो अभिभावकों एवं बच्चों ने भाग लिया।

वेबिनार को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता करियर काउंसलर शिल्पा सिंह (दिल्ली) ने कहा कि बदलते दौर में जहां एक ओर अनेक नई करियर संभावनाओं का उदय हुआ है वहीं युवा पीढ़ी एवं उनके अभिभावकों के लिए करियर तय करना मुश्किल भी हुआ है। कोविड महामारी के दौरान उत्पन्न परिस्थितियों का विश्लेषण करते हुए शिल्पा सिंह ने बताया कि नई पीढ़ी को अब स्वयं में और अधिक कौशल का निर्माण करना होगा, शिक्षा, कौशल और तकनीक के बल पर ही जीवन में अधिक सफलताएं प्राप्त की जा सकती हैं। विज्ञान वाणिज्य और कला तीनों ही क्षेत्रों में अपार संभावनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने हर क्षेत्र से जुड़े सैकड़ों करियर के बारे में बताया. शिल्पा सिंह ने यह भी जानकारी प्रदान की कि उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज व विश्वविद्यालयों का चयन करते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। भारत में नई शिक्षा नीति और वैश्विक चुनौतियों के संतुलन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि नए दौर के विश्वविद्यालयों ने विभिन्न रोजगारपरक पाठ्यक्रमों का संचालन प्रारंभ किया है और इनमें भी युवाओं के लिए अनेकानेक अवसर उपलब्ध है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल के अध्यक्ष अनिल के जाजोदिया ने कहा कि करियर का निर्धारण जीवन के सबसे बड़े निर्णयों में से एक निर्णय है और इसमें पूरी सावधानी बरती जानी चाहिए। वर्तमान दौर में करियर काउंसलर की भूमिका को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि हर अभिभावक एवं बच्चों को अपना शोध करने के साथ-साथ इन विशेषज्ञों की मदद लेनी चाहिए और अपनी क्षमता, योग्यता और  रुचि के अनुरूप सही करियर का चयन करना चाहिए। साथ ही यह देखा गया है कि सही करियर केचयन से व्यक्ति के जीवन में सफलता की संभावना बढ़ जाती है।

समारोह का संचालन रो. संजय अग्रवाल, स्वागत निदेशकरो. दीपक बजाज एवं धन्यवाद प्रकाश रो. सत्यम अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम में सचिव रो. जीवन खन्ना, निर्मल जोशी, ललित गुप्ता आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2930


सबरंग