MENU

वाराणसी सहोदया कॉम्पलेक्स का दो दिवसीय सम्मेलन सम्पन्न



 21/Feb/22

जैपुरिया स्कूल बाबतपुर में हुआ विशाल आयोजन

प्रधानाचार्यों की संस्था वाराणसी सहोदया कॉम्पलेक्स द्वारा सेठ एम. आर. जैपुरिया स्कूल्स बनारस के बाबतपुर कैम्पस में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। आयोजन में शैक्षणिक कार्यशाला और शिक्षा भूषण सम्मान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शूलिनी विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के संस्थापक व उप कुलपति प्रो. अतुल खोसला मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

अपने उद्बोधन में प्रो. अतुल खोसला ने कहा कि सीखने के लिए भाषा की कोई बाध्यता नही होनी चाहिए। प्रतिभाएँ बड़े शहरों या महानगरों में ही नहीं बल्कि छोटे कस्बों और गाँवों मे भी होती है। वर्तमान समय में परिवर्तन की गति अत्यन्त तेज है। पहले जो परिवर्तन लम्बे कालावधि होते थे आज वे अत्यन्त अल्प काल में हो जा रहे है। अतः शिक्षा की गुणवक्ता में सुधार के लिए रिसर्च बेस लर्निंग पर भी उन्होंने जोर दिया। कार्यक्रम के दौरान महामारी के दौरान छात्र-छात्राओं को अधिकतम शिक्षा प्रदान करने के लिए नवीन और रचनात्मक समाधान सुनिश्चित करने और सफल नेतृत्व करने हेतु विशिष्ट प्रधानाचार्यों को शिक्षा भूषण सम्मान प्रदान किया गया।

अपने उद्बोधन में वाराणसी सहोदया के चेयरमैन डा. रंजन राय ने कहा कि शिक्षा को प्रभावशाली बनाने के लिए शिक्षकों को एक सकारात्मक शैक्षणिक पर्यावरण का निर्माण करना चाहिए। विद्यार्थीयों की आवश्यकता अनुसार अपने शिक्षण पद्धति में अनुरूप परिवर्तन करके ही वर्तमान चुनौतियों का सामना किया जा सकता है।

कार्यक्रम के अगले सत्र में प्रमुख वक्ता शिक्षा विद रूपम शाह द्वारा शैक्षणिक विधियों और नई तकनीकों के बारे में जानकारी व प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस सत्र को वारणसी सहोदया के सचिव मुकेश शैलट ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन तौसीफ खान एवं धन्यवाद प्रकाश जोसफ हैरिस रिचर्ड ने किया। यह आयोजन जैपुरिया स्कूल बाबतपुर की प्रधानाचार्या सुधा सिंह के नेतृत्व में उनकी टीम द्वारा किया गया। इस दो दिवसीय सम्मेलन में 48 प्रधानाचार्यों और 255 शिक्षकों ने भाग लिया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6351


सबरंग