MENU

वाराणसी के प्रख्यात ज्योतिषाचार्य डॉ. लक्ष्मण दास का पार्थिव शरीर हरिश्चंद्र घाट पर हुआ पंचतत्व में विलीन



 08/Feb/19

वाराणसी के प्रख्यात ज्योतिषाचार्य व भारत एकता टाइम्स के संस्थापक संपादक व "एकता ज्योतिष परामर्श" के अधिष्ठाता डॉ. लक्ष्मण दास की शव यात्रा आज प्रातः उनके साकेत नगर स्थित आवास से प्रारंभ होकर वाराणसी के माँ गंगा के तट हरिश्चन्द्र घाट स्थित महाश्मशान पर पंचतत्व में हुआ विलीन। ज्योतिषाचार्य की शवयात्रा जब उनके आवास से प्रारंभ हुई तो उन्हें कंधा देने वालों में उनके करीबी मित्र भारतीय जनता पार्टी के नेता अशोक चौरसिया व डॉ. उत्तम ओझा प्रमुख रहे। ज्योतिषाचार्य की शव यात्रा उनके आवास से प्रारंभ होकर संकट मोचन मन्दिर के मुख्य मार्ग पर उनके "एकता ज्योतिष परामर्श" केंद्र पर उनके शुभचिंतकों के लिए उतारी गई, जहां गमजदा लोंगो ने उनके पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण कर नम आंखों से अंतिम विदाई दिया।

 

बताते चलें कि ज्योतिषाचार्य डॉ. लक्ष्मण दास, समाजवादी पार्टी के महाप्रबुद्ध प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय महासचिव भी रहे। जिनका कुछ दिनों से लखनऊ में इलाज चल रहा था। खबर है कि ईलाज के दौरान ही उनका आकस्मिक निधन हो गया।

ज्योतिषाचार्य डॉ. लक्ष्मण के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि उनके बड़े भाई गोपाल दास ने दिया।

बताते चलें कि ज्योतिषाचार्य लक्ष्मण दास की कई भविष्यवाणियां सच साबित हुई थी, जिसके चलते उनकी लोकप्रियता देश के जाने-माने राजनेताओं, फिल्म अभिनेता-अभिनेत्रियों सहित आम जनमानस में रही है। जिसके चलते ज्योतिषाचार्य डॉ. लक्ष्मण हमेशा इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया की सुर्खियां भी बनते रहे।

लक्ष्मण दास ने वर्षों पूर्व वाराणसी के संकट मोचन मन्दिर के मुख्य मार्ग पर "एकता ज्योतिष परामर्श केन्द्र" की स्थापना कर ज्योतिष विज्ञान के माध्यम से लोक कल्याण के लिए जिस प्रतिष्ठान की स्थापना किया था, वह एक वटवृक्ष के रूप में स्थापित हो गया। समय बीतता गया और इनके ज्योतिष केंद्र का विस्तार भी होता रहा। डॉ. लक्ष्मण दास की बढ़ती लोकप्रियता से प्रभावित होकर संकट मोचन मार्ग पर कई अन्य ज्योतिष केंद्रों की स्थापना हुई और सभी प्रतिष्ठानों के ज्योतिषाचार्य फल फूल रहे हैं। इसका पूरा श्रेय डॉ. लक्ष्मण दास को जाता है।

शव यात्रा में वाराणसी प्रेस क्लब के महामंत्री व क्लाउन टाइम्स के प्रधान संपादक अशोक कुमार मिश्र भी शामिल रहे।

हरिश्चंद्र घाट पर उन्हें अंतिम विदाई देने वालों में पार्षद अजीत सिंह, कमल पटेल, सपा नेता मनोज राय धूपचण्डी, भाजपा नेता अशोक चौरसिया, डॉ. अजय चौरसिया, भारत एकता टाइम्स के प्रमुख महेन्द्र सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

भारत एकता टाइम्स के संस्थापक संपादक डॉ. लक्ष्मण दास के आकस्मिक निधन पर "वाराणसी प्रेस क्लब" के महामंत्री व क्लाउन टाइम्स के प्रधान संपादक अशोक कुमार मिश्र ने गहरी संवेदना व्यक्त किया। साथ ही प्रेस क्लब और क्लाउन टाइम्स कार्यालय के सभी सदस्यों ने 2 मिनट का मौन रखकर ज्योतिषाचार्य के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2694


सबरंग