MENU

बटुको का नि:शुल्क यज्ञोपवीत संस्कार सरयूपारीण ब्राह्मण परिषद द्वारा हुआ आयोजित



 04/May/22

कई वर्षों के परंपरा का निर्वहन करते हुए सरयूपारीण ब्राम्हण परिषद द्वारा सम्पन्न इस आयोजन में सभी वर्ग के 131 बटूकों को यज्ञोपवीत धारण कराया गया और कार्यक्रम में हवन पूजन के साथ सभी को सामूहिक दक्षिणा भी प्रदान की गई। इस कार्यक्रम में बनारस सहित अन्य जिलों से बटूक पधारे थे। जिनका निशुल्क यज्ञोपवीत संस्कार कराया गया।

परशुराम जयन्ती के अवसर पर धर्म संघ शिक्षा मंडल मे आयोजित इस कार्यक्रम में संरक्षक सतीश चंद्र मिश्रा ने बताया कि पिछले 2 वर्षों से कोरोना महामारी के चलते इस कार्यक्रम को भव्य रूप से नहीं मनाया गया था लेकिन इस बार इस कार्यक्रम को भव्य तरीके से आयोजित किया गया है और इस कार्यक्रम में सभी कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए बटूको का निःशुल्क यज्ञोपवीत संस्कार कराया गया। कार्यक्रम के उपरांत भोज का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के अध्यक्ष पारसनाथ उपाध्याय ने बताया कि यह कार्यक्रम लोगों के लिए निशुल्क आयोजित किया जाता है इसमें अपने जिले के साथ-साथ दूसरे जिलों के बटूक यहां पर पधारते हैं। जिनका विधि विधान के साथ यज्ञोपवित कराया जाता है। इन बटूकों के साथ उनके परिजन उपस्थित रहते है जिनके भोजन व रहने की सुविधा भी उपलब्ध कराइ गयी।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से सतीश चन्द्र मिश्र (संरक्षक) गिरीश तिवारी,पारस नाथ उपाध्याय, नील कंठ तिवारी, नरेन्द्र नाथ त्रिपाठी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4068


सबरंग