MENU

भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं तथा लॉजिस्ट्क्सि बाधाओं के बीच मई के निर्यात आंकड़े प्रभावशाली : डॉ. ए शक्तिवेल, फियो अध्यक्ष



 03/Jun/22

मई 2022 के व्यापार आंकड़ों पर प्रतिक्रिया जताते हुए फियो अध्यक्ष डॉ. ए शक्तिवेल ने कहा कि वित्तीय वर्ष के मई महीने के दौरान दर्ज 37 बिलियन डॉलर का अब तक का सर्वाधिक निर्यात बढ़ती वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच निर्यात क्षेत्र की निरंतर गतिशीलता को प्रदर्शित करता है।

 फियो अध्यक्ष ने कहा कि महीने के दौरान जिन शीर्ष क्षेत्रों ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया, वे थे पेट्रोलियम उत्पाद, इंजीनियरिंग वस्तुएं, इलेक्ट्रोनिक वस्तुएं, सभी कपड़ों का आरएमजी, रत्न एवं आभूषण, जैविक तथा अजैविक रसायन, ड्रग्स एवं फार्मास्यूटिकल्स तथा चावल। श्रम आधारित क्षेत्रों ने भी निर्यात बास्केट में योगदान दिया जो अपने आप में एक अच्छा संकेत है जिससे देश में रोजगार सृजन में और सहायता मिलेगी।

 फियो प्रमुख ने यह भी दुहराया कि हाल ही में हस्ताक्षरित एफटीए तथा पीएलआई स्कीम भी हमारे लिए और मददगार होगी क्योंकि हम वित्तीय वर्ष के दौरान निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे।

 आयात वृद्धि अवश्य थोड़ी चिंता की बात है और इस पर ध्यान दिया जा सकता है। बहरहाल, उन्होंने कहा कि सोने के बढ़ते आयात से लीड टाइम के साथ अगले 1-2 महीनों में प्रभावशाली रत्न एवं आभूषण निर्यात हो सकता है।

 फियो प्रमुख का यह भी मानना है कि हालांकि सरकार ने निर्यात की सहायता करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है, बहरहाल मूल्य वद्र्धित निर्यातों को बढ़ाने के लिए कच्चे मालों के निर्यात को युक्तिसंगत बनाने, कंटेनर विनिर्माण में तेजी लाने, एक वैश्विक ख्याति वाली भारतीय शिपिंग लाइन का विकास करने, आरओएससीटीएल तथा रोडटेप स्क्रिप्स की वैधता को बढ़ा कर 24 महीने करने तथा हस्तांतरणीयता को प्राप्ति के साथ लिंक करने, रोडटेप को ईओयू, एसईजेड तथा एडवांस अथोराइजेशन तक विस्तारित करने, आरओएससीटीएल तथा रोडटेप स्क्रिप्स के उपयोग को बढ़ाने और उच्चतर माल भाड़ा लागत से त्रस्त सेक्टर के लिए लॉजिस्ट्क्सि सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4403


सबरंग