MENU

अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज ने चार आंगनबाड़ी केंद्रों को अपनाया



 18/Jul/22

अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज, वाराणसी द्वारा परमानंदपुर गांव में संचालित गोद लिए गए चार आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण सोमवार को महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर मिथिलेश सिंह की अध्यक्षता में मुख्य अतिथि चेतनारायण सिंह (एमएलसी), विशिष्ट अतिथि संतोष कुमार शर्मा (महाविद्यालय के प्रशासक) द्वारा किया गया। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों की समस्याओं को जाना। इस दौरान केंद्रों की संचालिका कार्यकत्रियों व सहायिकाओं ने केंद्र एवं कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी दी।

सूच्य हो कि विगत दिनों अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज की ओर से जिला कार्यक्रम अधिकारी वाराणसी से यह आग्रह किया गया था कि परमानंदपुर ग्राम में संचालित होने वाले चारों आंगनबाड़ी केंद्रों को महाविद्यालय परिवार गोद लेना चाहता है। जिससे आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों का समुचित विकास किया जा सके। जिसके क्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी वाराणसी द्वारा महाविद्यालय को "कुपोषण मुक्त एवं आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र" बनाने हेतु परमानंदपुर ग्राम के चारों आंगनवाड़ी केंद्रों की जिम्मेदारी महाविद्यालय को दी गई हैं। जिसके क्रम में विगत दिनों महाविद्यालय के प्रसार एवं संचार विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.अर्चना श्रीवास्तव, डॉ.नीलू गर्ग एवं डॉ.शालिनी श्रीवास्तव के निर्देशन में छात्राओं ने केंद्रों पर जाकर वहां की समस्याओं की जानकारी एकत्र की थी। 

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रशासक संतोष कुमार शर्मा ने कहा कि परमानंदपुर गांव के नगर निगम में शामिल हो जाने के कारण अभी वो संक्रमण कालीन स्थिति से गुजर रहा है। फिर भी महाविद्यालय प्रशासन अपने स्तर से इन केंद्रों की समस्याओं के समाधान का प्रयास करेगा। प्राचार्य प्रोफेसर मिथिलेश सिंह ने केंद्र की सबसे प्रमुख समस्या जल व बिजली जो कि बुनियादी जरुरत के समाधान के लिए चारों केंद्रों को पंखे उपलब्ध कराने के साथ ही खराब हैंडपंप बनवाने का आश्वासन दिया। साथ ही कुपोषित बच्चों की हर संभव सहयोग करने का भरोसा दिया। एमएलसी चेतनारायण सिंह ने ग्राम सभा में बिजली एवं पेयजल की समस्या के निराकरण के लिए हैंड पंप व सोलर पैनल लगवाने का आश्वासन दिया।

इससे पूर्व महाविद्यालय की शिक्षिका डॉ.अनीता सिंह एवं दिव्या पाल ने केंद्र पर एकत्रित गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाव की जानकारी प्रदान की। इस मौके पर महाविद्यालय की ओर से आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को फल एवं खाद्य पदार्थ का वितरण किया गया। इस अवसर पर अधिष्ठाता प्रशासन डॉ.ओपी चौधरी, डॉ.कुमुद सिंह, डॉ.अनीता सिंह, डॉ.दुष्यंत सिंह, डॉ.अर्चना श्रीवास्तव सहित गृह विज्ञान विभाग की समस्त प्रवक्ता उपस्थित रही।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3230


सबरंग