MENU

नीट में बनारस के छात्रों का रहा जलवा  



 10/Sep/22

जेईई और नीट की परीक्षा का परिणाम आते ही परीक्षार्थियों के दिल की धड़कन बढ़ जाती है वहीं कोचिंग संस्थानों में वर्चस्व की लड़ाई भिड़ जाती हैए और एक बार नहीं कई  बार देखने को मिलता है। इस बार भी जलवा कुछ ऐसा ही रहा खुद को अव्वल दिखाने की होड़ में एक ही विद्यार्थी को एक से ज्यादा संस्थान अपना विद्यार्थात बताने से भी नहीं कतराते।

बहरहाल हाल ही  में नीट की परीक्षा का परिणाम आया जिसमें वाराणसी के सैकड़ों मेधावियों ने परचम लहराया। सभी कोचिंग संस्थानों ने खुद को अव्वल बताने का दाबा कियाएलेकिन टाप टेन की सूची में पूरे पूर्वांचल का सूपड़ा साफ हो गया। अब बात करें बनारस के कोचिंग संस्थानों की जो लाखों की फीस लेकर हजारों विद्यार्थियों को सफल होने का सपना दिखाते तो हैं लेकिन अगर प्रतिशत की बात की जाऐ तो पूरे बनारस से 15 प्रतिशत भी विद्यार्थी सफल नहीं हो पाते बात करें कोचिंग संस्थानों के बर्चस्व  की तो सभी का दाबा रहता है कि हमारे यहाँ  का विद्यार्थी अधिक अंकों से पास हो अच्छा रैंक लाया है लेकिन उसी गफलत में एक ही विद्यार्थी का नाम कई कोचिंग संस्थान अपने विज्ञापनों में छाप देते है। अब बात करें कौन सा कोचिंग संस्थान अव्वल दर्जे का है तो काफी गफलत भरा काम है क्योंकि कोचिंग संस्थानों के विज्ञापनों में यह तो बताया जाता है कि कितने विद्यार्थी सफल हुए और कितने अंक प्राप्त किये लेकिन यह नहीं बताया जाता है कि उनके संस्थान में कुल कितने विद्यार्थी तैयारी कर रहें थे क्यों कि ढ़ोल ज्यादा बजेगा तो फट जाएगा।

 बहरहाल, चौबेपुर के सामेध यादव (त्रिशु) को 720 अंक में 658 अंक मिले हैं। पंडापुर निवासी त्रिशु के पिता डॉ.सुभाष यादव मुंबई में कस्‍टम व जीएसटी संयुक्‍त आयुक्‍त हैं, वहीं माता डॉ.तृप्ति यादव अपोलो हास्पिटल (नवी मुंबई) में वरिष्‍ठ चिकित्‍सक हैं, वहीं उनके दादा स्‍वर्गीय काशीनाथ यादव मशहूर बिरहा गायक रहे, इसी प्रकार सहायक पुलिस आयुक्‍त (भेलूपुर) के हेड पेशी रहे प्रभाकर ि‍द्ववेदी की पुत्री तोषिका दि्ववेदी को नीट में 394 वीं रैंक मिली हैं। उन्‍हें 720 अंक में से 655 अंक मिले हैं।

जेआरएस के आर्यन को 72 वीं रैंक

नीट में जेआरएस ट्यूटोरियल्‍स के छात्रों का प्रदर्शन शानदार रहा। संस्‍था के 85 छात्रों को 25000 के भीतर रैंक मिली हैं। संस्‍था के आर्यन सिंह को सामान्‍य वर्ग में आल इंडिया स्‍तर पर 364 वीं एवं ओबीसी संवर्ग में 72 वीं रैंक मिली है। इसी प्रकार आयुष कुशवाहा को ओबीसी संवर्ग में 123 वीं एवं सामान्‍य सामान्‍य वर्ग में 542 वीं रैंक, मोहम्‍मद अरकाम ओबीसी में 143 वीं एवं सामान्‍य में 598 वीं रैक, आदित्‍य दि्वेदी सामान्‍य 676 वी रैंक मिली है। संस्‍थान के निेदेशक एके झा ने बताया कि सुपर एलिट बैच में नीट-2022 में अच्‍छे अंक प्राप्‍त करने व अच्‍छी रैंक हासिल करने के लिए दाखिला ले सकते है। ऐसे छात्रों को शुल्‍क में दस से शत-प्रतिशत तक छूट दी जाएगी। छात्रावास में रहने-खाने की मुफ्त सुविधा होगी।

आकाश बायजू की तनिष्‍का ने बनाया कीर्तिमान

नीट में आकाश बायजू से तनिष्‍का गुप्‍ता ने 69 वीं रैंक के साथ पूर्वांचल में एक नया कीर्तिमान बनाया है। इसके अलावा आयुष पाण्‍डेय को 108 वीं रैंक, देवेन पटेल ने 128 वीं रैंक, प्रियांश राय ने 227 वीं रैंक, सुयश सोनी ने 242 वीं रैंक एवं अरुन चौहान ने 107 वीं रैंक प्राप्‍त किया। संस्‍था के निदेशक विष्‍णु देव तिवारी एवं आनन्‍द प्रकाश पाण्‍डेय ने सभी सफल छात्रों को उज्‍जवल भविष्‍य की शुभकामनाएं दीं।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5349


सबरंग