MENU

पूर्वाचंल के वाराणसी,गाजीपुर,गोरखपुर को छोड़ बाकी के 24-25 जिले आँसू बहा रहे : ईश्वर दयाल सिंह सेठ



 06/May/19

वाराणसी लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मोदी के खिलाफ चुनाव में ताल ठोकने वाले भारतीय सबका दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष ईश्वर दयाल सिंह सेठ नें अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए प्रेस कांन्फ्रेस में कहा कि, उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल बहुत पिछड़ा इलाका है । यहां आज भी जनसंख्या गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करती है । यू तो फिलहाल पूर्वांचल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का क्षेत्र है, गाजीपुर मनोज सिन्हा को तो गोरखपुर योगी आदित्यनाथ जी का क्षेत्र है और पूर्वांचल में विकास के नाम पर इन्हीं तीन जिलों में विकास की रोशनी दिखाई दे रही है बाकि 24-25 जिले आँसू बहा रहे है । ईश्वर दयाल सिंह सेठ कहते है कि पूर्वांचल विकास समिति, विकास बोर्ड, पूर्वाचंल विकास योजनाएं, विकास परिषद यह धोखा मात्र है । इसी तरह वाराणसी को सांस्कृतिक राजधानी कहकर छला जा रहा है, जिसका साक्ष्य प्राचीन मंदिरों को विश्वनाथ कॉरिडोर के नाम पर तोड़ा जाना धार्मिक भावनाओं को आहत करना है । इसलिए भारतीय सबका दल पूर्वाचंल को राज्य का दर्जा मिले और वाराणसी इसकी राजधानी हो इसका प्रबल समर्धक है ।
गंगा को राजनीतिक स्वरूप देकर वर्तमान सरकार नें अरबों रुपये पानी की तरह बहाया लेकिन गंगा आज भी प्रदूषित है । उन्होंने आगे कहा सन 2020 में भारत विश्व का सर्वाधिक युवा लोगों का देश होगा जिसकी आबादी साठ करोड़ के लगभग होगी और रोजगार न मिलने पर भारत के लिए बहुत बड़ी समस्या बन जाएगी । किसानों की बदहाली, महिलाओं को सम्मान न मिलना, शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार न मिलना, बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण न करना, अमीर-गरीब सभी के लिए एकल शिक्षा प्रणाली लागू न करना नक्सलवाद व घरेलू हिंसा पर नियंत्रण न पाना यह सरकार की जुमलेबाजी का उदाहरण है ।
दलित पिछड़े अल्पसंख्यकों की सामाजिक, आर्थिक सुधारों हेतु रंगनाथ मिश्र व सच्चर कमेटी के रिपोर्ट की सिफारिशों को लागू न करना यह सिद्ध करता है कि वर्तमान सरकार द्वारा सबका साथ सबका विकास का नारा एक धोखा है । उन्होंने आगे कहा व्यापार देश की उन्नति का प्रमुख बिन्दू है और व्यापारी देश के रीढ की हड्डी के रूप में है, लेकिन व्यापारियों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार यह प्रदर्शित करता है कि व्यापारी सम्मान की नीति नही बन पायी है ।
घोषणा पत्र में और भी कई मुद्दे है जो कि भारतीय सबका दल पूरा करने का कार्य करेगी ।
इस प्रेस कांन्फ्रेस में राष्ट्रीय अध्यक्ष ईश्वर दयाल सिंह सेठ के अलावा जिला संरक्षक ध्रुवजी सोनी, जिलाघ्क्ष डॉ. तनवीर अख्तर व एडवोकेट बद्री प्रसाद, अशोक सेठ, गंगा राम सेठ, मुमताज अंसारी, रामचंद्र स्वर्णकार, गोपाल सेठ, अजय सेठ, राजकुमार सेठ, मोहन लाल, अर्जुन सिंह आदि वोग उपस्थित थे ।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6128


सबरंग