MENU

 उ.रेलवे के महाप्रबंधक ने कार्य प्रगति की समीक्षा की



 28/Nov/22

शीतकालीन सावधानियां बरतने की तैयारी आगामी कोहरे के मौसम के दौरान समय पालन बद्धता और संरक्षा पर बल रेलपथों को पार करने की घटनाओं को रोकने पर बल 

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने उत्‍तर रेलवे के प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ आज नई दिल्ली में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया। बैठक में शीतकालीन मौसम के दौरान अधिक सावधानियां बरतने की तैयारी, रेलपथों पर संरक्षा, गतिसीमा में वृद्धि, आगामी कोहरे के मौसम के मद्देनज़र रेल परिचालन और मालभाड़ा जैसे मद्दों पर चर्चा की गयी ।

महाप्रबंधक ने शीतकालीन सावधानियां बरतने पर बल दिया और कहा कि रेल/वैल्‍ड दरारों को रोकने पर पूरा ध्‍यान दिया जाना चाहिए । रेल ज्‍वाइंटस और वैल्‍ड़ों का निरीक्षण और ल्‍यूब्रीकेशन प्राथमिक आधार पर किया जाना चाहिए । उन्‍होंने रात्रिकालीन गश्‍त को भी बढ़ाने के निर्देश दिए ।

संरक्षा रेलवे की प्राथमिकता है । महाप्रबंधक ने रेलपथों, रेल फाटकों के संरक्षा मानकों को बेहतर बनाने और हाई-स्‍पीड सेक्‍शनों में रेलपथों के किनारे चारदीवारी का निर्माण करने पर बल दिया । उन्‍होंने रेलपटरियों को पार करने की घटनाओं को गम्‍भीर‍ता से लिया । उन्‍होंने संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलपथों के निकट अतिक्रमणों को हटाने के प्रयास करने का परामर्श दिया । उन्‍होंने रेलगाडि़यों के निर्बाध संचलन के लिए रेलपथों के साथ-साथ रिले और पैनल रूमों पर विद्युत सुरक्षा पर ध्‍यान केन्द्रित करने पर बल दिया। उन्‍होंने रेल परिचालन में मानवीय भूलों को कम करने पर जोर दिया। उन्‍होंने प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों से समयपालनबद्धता को बढ़ाने और संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए मालभाड़ा लदान की गति बढ़ाने के लिए कहा ।

उन्‍होंने आगे कहा कि निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी प्रणाली पर विशेष ध्‍यान दिया जाना चाहिए क्‍योंकि रेलवे का विकास बहुत हद तक इन परियोजनाओं पर निर्भर करता है । उन्‍होंने विभागाध्‍यक्षों से विशेष निर्माण परियोजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करने के लिए कहा ।

उन्‍होंने कहा कि बीडीयू को ग्राहकों के बीच भरोसे, सहयोग और आत्‍मविश्‍वास का माहौल बनाना चाहिए । रेलवे द्वारा दी जा रही रियायतें ग्राहकों तक पहुँचनी चाहिए । उन्‍होंने बताया कि खाद्यान्‍नों एवं अन्‍य मदों के लदान में प्रत्‍येक गुजरते माह के साथ वृद्धि हुई है।

उत्‍तर रेलवे अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4082


सबरंग