MENU

डैलिम्सह सनबीम स्कू्ल का एडवांस क्रॉफ्ट बाई पिडीलाइट कार्यशाला सम्पपन्ना



 16/May/19

डैलिम्‍स सनबीम ग्रुप ऑफ स्‍कूल्‍स के अमृत ब्‍लॉक में एडवांस क्राफ्ट बाई पिडीलाइट नामक कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस कार्यशाला का आयोजन प्रसिद्ध पिडीलाइट कंपनी के सौजन्‍य से हुआ। इसके अंतर्गत अत्‍याधुनिक हस्‍तकला से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला की मुख्‍य प्रवक्‍ता पिडीलाइट इं‍ण्डिया लि. की क्‍लस्‍टर मार्केट डेवलेपमेंट इंचार्ज विभा श्रीवास्‍तव रही। उनके सहयोगी सदस्‍यों के रुप में पूजा सेठ, स्‍वाति सिंह, शरद कुमार गोस्‍वामी एवं अनिल आदि रहें।

कार्यशाला के आयोजन से पूर्व संस्‍था के अध्‍यक्ष डॉ.प्रदीप बाबा मधोक, निदेशिका पूजा मधोक, प्रधानाचार्या कविता बैंसला, मुख्‍य प्रवक्‍ता एवं उनके सहयोगी सदस्‍यों द्वारा संयुक्‍त रुप से संस्‍था के संस्‍थापकद्वय डॉ.अमृतलाल इशरत एवं दीश इशरत की प्रतिछवि पर माल्‍यार्पण एवं दीप प्रज्‍वलित कर किया गया। तत्‍पश्‍चात अतिथियों का स्‍वागत विद्यालय की प्राधानाचार्य ने पुष्‍प–गुच्‍छ, उत्‍तरीय व स्‍मृति चिह्न भेंट करके किया।

कार्यशाला के शुभारम्‍भ से पूर्व संस्‍था के अध्‍यक्ष डॉ. प्रदीप बाबा मधोक ने सभी अतिथियों का भिनंदन करते हुए कहा कि पिडीलाइट इण्डिया लि. भारत की सुप्रसिद्ध कंपनी है। भारत के अनेक क्षेत्रों में आर्ट एण्‍ड क्राफ्ट से जुड़ी अनेक कार्यशालाओं के माध्‍यम से शिक्षकों एवं छात्रों को जानकारी प्रदान कर लाभान्वित करती रहती है।

संस्‍था की निदेशक पूजा मधोक ने सभागार में उपस्थित सदस्‍यों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्‍येक विषय के शिक्षक के लिए अपने विषय के साथ-साथ आर्ट एण्‍ड क्राफ्ट की जानकारी होना आज के दौर की मांग हो गई है क्‍योंकि सीबीएसई द्वारा निर्धारित प्रत्‍येक विषय में परियोजना कार्य शामिल किया गया है। अत: इसके द्वारा शिक्षकों के लिए शिक्षण-अधिगम को रोचक एवं कलात्‍मक बनाकर छात्रों के समक्ष प्रस्‍तुत करना आसान हो जायगा।

कार्यशाला का शुभारम्‍भ करते हुए पिडीलाइट की क्‍लस्‍टर इंचार्ज विभा श्रीवास्‍तव ने कार्यशाला के मुख्‍य उद्देश्‍य को समझाते हुए कहा कि विद्यालयीय शिक्षकों को आर्ट एण्‍ड क्राफ्ट के माध्‍यम से जोड़कर विद्यार्थियों के लिए उनके विषयों को और अधिक सरल और हितकर बनाना है।

कार्यशाला में सीबीएसई से संबंधित वाराणसी के लगभग 80 स्‍कूल के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का समापन विद्यालय की प्रधानाचाय कवीता बैंसला के धन्‍यवाद ज्ञापन से हुआ। उन्‍होंने वाराणसी के विभिन्‍न विद्यालयों से आये हुए शिक्षकों एवं प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि इस कार्यशाला से आप सभी अवश्‍य लाभ उठाऍगे। उन्‍होंने कहाकि इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन आगे भी होता रहेगा।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6786


सबरंग