MENU

वाराणसी में 17 से 20 जनवरी तक हॉट एयर बैलून एवं बोट रेस कार्यक्रम का होगा भव्य आयोजन



 10/Jan/23

काशीवासियों, तीर्थयात्रियों और टूरिस्टों को हॉट एयर बैलून में आसमान की ऊंचाई से काशी की खूबसूरती का आनंद उठाने का मिलेगा मौका

    वाराणसी। वाराणसी में 17 से 20 जनवरी तक एक हॉट एयर बैलून कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। हॉट एयर बैलून की सवारी लोगों को आसमान की ऊंचाई तक ले जाएगी, जिससे वे क्षेत्र के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकेंगे। 
     उक्त जानकारी देते हुए उप निदेशक पर्यटन प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि आसमान से काशी को देखने के लिए 17 से 20 जनवरी तक हॉट एयर बैलून शो आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान वाराणसी के लोगों, तीर्थयात्रियों और टूरिस्टों को हॉट एयर बैलून में आसमान की ऊंचाई से काशी की खूबसूरती का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। शो गंगा उस पार डुमरी, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एमपी थियेटर ग्राउंड व सेन्ट्रल बॉयज कॉलेज, कमच्छा परिसर में होगा। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन सुबह हॉट एयर बैलून हवा में उड़ेंगे। इसी दौरान 17 से 20 जनवरी तक अपराह्न 12:00 से से 12:30 के बीच बोट रेस दशाश्वमेध घाट से राजघाट के मध्य आयोजित होगी। प्रतिदिन राजघाट पर फोटो एग्जिबिशन तथा अन्य इवेंट्स का आयोजन होगा। सायंकाल संगीत आयोजन राजघाट पर किए जाएंगे तथा डोमरी में बलूंस की टिथरिंग होगी। बोट रेस में 12 टीमें होंगी, जो प्रतिदिन रेस में भाग लेंगी। फाइनल राउंड अंतिम दिन 20 जनवरी को होगा। बोट रेस में दी जाने वाली ट्रॉफी का अनावरण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 13 जनवरी को टेंट सिटी के उद्घाटन अवसर पर ही किया जाएगा।
       बताते चलें कि हॉट एयर बैलून गरम हवा और जिस स्थान पर उन्हें उड़ान भरना है वहां पर हवा की दिशा के मुताबिक उड़ते हैं। गुब्बारे के अंदर आग से हवा को गरम किया जाता है। इससे वह बाहर की हवा से हल्का हो जाता है। यह बैलून एक सिंथेटिक गुब्बारा होता है। इसमें एक बड़ी सी बास्केट लगी रहती है, जिसमें क्रू और यात्री सवार होते हैं। गैस जलाने के लिए बर्नर होता है। इसके अतिरिक्त बैलून में सेफ्टी गियर भी उपलब्ध होते हैं।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5530


सबरंग