MENU

चांदी के बटिया की प्योरिटी को लेकर काशी सर्राफा मंडल पर वाराणसी सर्राफा एसोसिएशन पड़ा भारी



 19/Jan/23

काशी सर्राफा मंडल के नेतृत्व में बनारस के 9 चांदी की बटिया बनाने वाले कारखाने वालों पर इन दिनों वाराणसी सर्राफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने चांदी के बटिया की प्योरिटी 99.70 को पूरी तरह झूठ बताया है। हकीकत में चांदी की जो बटिया 9 कारखाने दार कारीगरों अथवा दुकानदारों को सप्लाई करते हैं उसमें ही चोरी कर रहे हैं।
बनारस सर्राफा बाजार के आम व्यवसायियों की माने तो  बटिया 98.50 ही रहती है, जिसका खामियाजा चांदी का जेवर बनाने वाले गरीब कारीगरों को भुगतना पड़ता है।
बनारस में चाँदी की बटिया बनाने वालों में प्रमुख रूप से काशी सर्राफा मंडल के अध्यक्ष गुरुप्रसाद सेठ सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं क्योंकि उनकी प्योरिटी भी सवालों के घेरे में है। इनके अलावा घंशु जी सोना वाले, नवीन, सुरेश, सुजीत, संदीप सेठ, संजय, अमर सोनी तथा राजकुमार आदि प्रमुख लोगों के द्वारा अधिकृत रूप से 99.70  प्योरिटी की बटिया तैयार करने के पश्चात अपनी मोहर लगाकर चांदी के कारोबारियों को सप्लाई देते हैं।
इन्हीं बटिया बनाने वालों की कथित चोरी पर नकेल कसने के लिए वाराणसी सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश वर्मा, महामंत्री सुमित वर्मा ऊर्फ चंदू वर्मा, उपाध्यक्ष रवि सर्राफ ने लामबंद होकर फैसला किया है अब काशी सर्राफा मंडल की मनमानी चलने वाली नहीं है। बल्कि अब चांदी की बटिया पर बाजार के प्रतिष्ठित चांदी कारोबारी प्योरिटी चेक कराकर अपनी भी मुहर लगाएंगे,  जिससे इनकी चोरी पर पूरी तरह लगाम लगाई जा सके।
इस बारे में वाराणसी सर्राफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष रवि सर्राफ ने कहा कि जिस श्री काशी सर्राफा मंडल के श्री गुरुप्रसाद सेठ उर्फ भद्दू सेठ अध्यक्ष हैं उनके संगठन की पिछले लगभग 20 वर्षों से मान्यता ही नहीं है, ऐसे में उनके द्वारा अधिकृत कारखानेदारों के द्वारा चांदी की बटिया पर 99.70 प्योरिटी की मोहर लगाने के बाद 98.50 टंच ही बैठ रहा है। यही कारण है कि श्री काशी सर्राफा मंडल के नाम पर गैरकानूनी तरीके से संगठन चलाने वाले अध्यक्ष भद्दू सेठ और महामंत्री मुरलीधर सेठ के संगठन के फैसले को वाराणसी सर्राफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सिरे से खारिज कर दिया है।
वाराणसी सर्राफा एसोसिएशन और काशी सर्राफा मंडल के शीर्ष पदाधिकारियों के बीच चाँदी की बटिया की प्योरिटी को लेकर उपजे विवाद पर क्लाउन टाइम्स ने काशी सर्राफा मंडल के अध्यक्ष भद्दू सेठ और महामंत्री मुरलीधर सेठ से संपर्क किया तो उन्होंने किन्ही कारणों से बाद में बातचीत करने का समय दिया है।
बावजूद इसके क्लाउन टाइम्स ने इस पूरे मामले की सच्चाई पेश किया है।
हमारी कोशिश है कि बनारस के जिम्मेदार सर्राफा संगठनो के जिम्मेदार पदाधिकारियों से विचार विमर्श करके इस प्रकरण की वास्तविकता से सभी को अवगत कराएंगे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8799


सबरंग