MENU

जैपुरिया स्कूल बाबतपुर में मातृ पितृ पूजन का हुआ आयोजन



 21/Jan/23

छात्रछात्राओं ने अपने अभिभावकों का किया सम्मान

सेठ एम.आर.जैपुरिया स्कूल्स बनारस के बाबतपुर कैम्पस में मातृपितृ पूजन समारोह का सफलता पूर्वक आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चो ने अपने मातापिता का पूजन किया, आरती कर आशीर्वाद लिया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय के चेयरमैन दीपक कुमार बजाज व गणमान्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

अपने सम्बोधन में चेयरमैन दीपक कुमार बजाज ने कहा कि मातापिता का सबके जीवन में बड़ा महत्व है। भारतीय संस्कृति हमें मातृ देवो भव: और पितृ देवो भव: की भावना सिखाती है। मातापिता न केवल बच्चों को जन्म देते है बल्कि अपने त्याग व बलिदान से हमारा लालन-पालन भी करते है। संसार के सफल व्यक्तियों ने भी अपने जीवन मातापिता के योगदान को सबसे महत्वपूर्ण माना है।

     विद्यालय की प्रधानाचार्या सुधा सिंह ने कहा कि बचपन से ही बड़ो के प्रति आदर व मातापिता के प्रति सम्मान भाव जागृत करना अत्यंत आवश्यक है कक्षा 11 की छात्रा अनुश्री सिंह ने एक भावपूर्ण कविता के माध्यम से माता–पिता के योगदान का स्मरण करते हुए उन्हे अपनी भावांजलि दी।

कार्यक्रम के प्रथम चरण में बच्चो द्वारा मातापिता से जुड़े भावपूर्ण गीत प्रस्तुत किये गये। द्वितीय चरण में छात्रछात्राओं ने अपने माता पिता का विधिवत पूजन किया। चरण पखारना,तिलक, पुष्प व नैवेद्य अर्पण, प्रार्थना, चरण स्पर्श आदि सहित पूजन के पश्चात बच्चो ने अभिभावकों की आरती की और उन पर पुष्प वर्षा की गई

कार्यक्रम में उपस्थित हजारों माता–पिता इस कार्यक्रम से भाव विह्वल हो उठे और अपने प्यारे बच्चों को गले लगाया और अनेकानेक आशीर्वाद दिये। माता–पिता के लिए बच्चों द्वारा उनकी पूजा किया जाना एक अनूठा अवसर रहा। हजारो माता पिता का एक साथ उनके ही बच्चों द्वारा विधिवत पूजन का विहंगम दृश्य देखते ही बनता था।

पूजन का पूरा कार्य आचार्य संजय शास्त्री व राजकुमार के मार्गदर्शन में किया गया कार्यक्रम का संचालन छात्रा रिया सिंह, आकांक्षा व देवांशी चौधरी ने किया। 

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार बजाज, अधिशासी निदेशक श्याम सुंदर बजाज, निदेशक अनिल के.जाजोदिया, आयुष्मान बजाज, शैक्षणिक प्रबंधक नरेन्द्र पाण्डेय आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8363


सबरंग