MENU

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिव्यांग एवं ट्रांसजेंडर में हुई रस्साकशी



 24/Jan/23

मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए काशी के इतिहास में पहली बार ट्रांसजेंडर एवं दिव्यांग मतदाताओं की रस्साकशी प्रतियोगिता 24 जनवरी 2023 को शाम 4 बजे संपूर्णानंद स्टेडियम सिगरा में संपन्न हुई। कार्यक्रम का आयोजन जिला निर्वाचन कार्यालय ,स्वीप वाराणसी क्षेत्रीय खेल कार्यालय ,जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कार्यालय, गुलिस्ता सेवा केंद्र ट्रस्ट स्पेशल एवं फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

कार्यक्रम में तीन सेट में रस्साकशी हुई जिसमें दो सेट में दिव्यांग जनों ने जीत हासिल की। 1 सेट में ट्रांसजेंडर ने जीत दर्ज की लेकिन उदार हृदय का परिचय देते हुए दिव्यांग जनों ने अपनी जीत 3rd gender को सौंप दी और उनको मिले मेडल और ट्राफी उन्होंने 3rd gender को अपने हाथों से दिया।

इस अनूठे कार्यक्रम को देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।इस अवसर स्वीप आइकन अंतराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा ने खिलाडियों का परिचय प्राप्त करते हुए उन्हें मतदान के अधिकार एवं महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि

जो थर्ड जेंडर मतदाता आज तक मतदाता नही बन सके है उन्हें मतदाता बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा और शत-प्रतिशत मतदान कराएंगे।

इस अवसर पर स्पेशल एबल फाउंडेशन के सचिव डॉ उत्तम ओझा ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने ट्रांसजेंडर लोगों को भी मतदान का अधिकार दिया है जिन ट्रांसजेंडर ने अभी अपना वोटर आईडी अभी तक पुरुष या महिला वर्ग में बनाया है अब वो संशोधित कर थर्ड जेंडर में पंजीकृत करा सकते हैं और वो अपने मताधिकार का प्रयोग करें तो निश्चित रूप से मतदान को 100% करने का लक्ष्य पूरा कर सकते हैं।

कार्यक्रम में सेविका दिव्यांगजन सशक्तिकरण ट्रस्ट के सचिव नमिता सिंह जी, फुटबॉल कोच एरसाद जी, कन्हाई महापात्रा निर्णायक की भूमिका में थे।

सुधा दीक्षित जी अखिल चतुर्वेदी जी, श्याम लाल पटेल जी सहित अनेक संस्थाओं के लोग उपस्थित थे।ट्रांसजेंडर का नेतृत्व सलमा चौधरी ने किया तथा दिव्यांग जनों का नेतृत्व सुबोध राय ने किया ।

खेल प्रतियोगिता का संचालन आईपीएल खिलाड़ी प्रशांत सिंह ने एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ तुलसीदास ने किया।

प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वालों में दिव्यांग जनों की ओर से सुबोध राय पंकज राय रोहित पाल वारिस अली अंसारी हरिवंश चौहान पवन जितेंद्र कुमार शाह धर्मराज यादव संतोष कुमार प्रदीप कुमार सिंह तथा ट्रांस जेंडर की तरफ से प्रतिभागी थे। इसके साथ ही सलमा चौधरी विक्टर अगस्टाइनरिशु पटेल, दीपक गुप्ताआदित्य शर्मापारो मौर्या संजू सिंहछोटीसानिया, कोमल, कार्तिक सिंह,  आदेश,  रागिनी गुप्ता आदि उपस्थित थे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3162


सबरंग