MENU

फिटनेस फैक्ट्री जिम में अत्याधुनिक मानक के अनुरूप है मशीनें

संजय कुमार मिश्र

 20/Jun/19

वाराणसी में यूं तो कई जिम है और सभी के अपने-अपने दावे है पर क्या आप जानते कि एक जिम को मानक के अनुरूप क्या-क्या सुविधाएं और किस तरह के मशीनों की आवश्यकता पड़ती है शरीर को स्वस्थ और सुगठित बनाने के लिए ।
वाराणसी में एक ऐसा ही जिम कुछ दिनों पहले खुला है जिसका नाम है फिटनेस फैक्ट्री जिम । जब हम सिगरा सिद्धगिरि बाग रोड स्थित जिम के अधिष्ठाता मनीष गुप्ता से मिले तो उन्होंने पूरे जिम का मुआयना कराते हुए अपने अत्याधुनिक मशीनों को दिखाते हुए बताया कि अगर कसरत करने के लिए इस्तेमाल होने वाली मशीने मानक के अनुरूप नहीं है तो शरीर को नुकसान पहुंच सकता है ।
मनीष ने बताया कि शरीर को फिट रखने के लिए या खेलों के लिए तैयार करने के लिए जरूरी है कि जो वर्क आउट आप कर रहें है वो ट्रेंड ट्रेनर की देख-रेख में हो और जिन मशीनों पर आप वर्क आउट कर रहे है वो ठीक हो नहीं तो परिणाम उल्टा या खराब हो सकता है ।
नेशनल बॉडी बिल्डिंग के तैयारी में लगे मनीष गुप्ता जो खुद भी एक बॉडी बिल्डर है नें बताया कि आधुनिक समय में लोगों के जीनवशैली नें उन्हें स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह कर दिया है और दूसरी सोच की जिम में सिर्फ पहलवान, बॉडीबिल्डर या खिलाड़ी जाते है या उन्हें ही जाना चाहिए, यह सरासर गलत सोच है । पुरुष हो या महिला उन्हें अगर डॉक्टर और दवाओं से बचना है, स्वस्थ रहना है तो उसे जिम में जरूर जाना चाहिए ।
हर तरह के वर्जिश की पूरी व्यवस्था है ।
एक दिन में या दस दिन में दो किलो से दस किलो वजन कम करने के दावे झूठ है
अक्सर जिम के द्वारा उपरोक्त दावा किया जाता है । इसमें कितनी सच्चाई है जब यह मनीष गुप्ता से पूछा गया तो उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि ऐसा दावा करने वालों के दावे में कोई सच्चाई नही है वो आप से एक घंटे साईकिलिंग या रनिंग मशीन पर रन करा कर आपके शरीर का पूरा पानी पसीने के रूप में निकलवा कर सुखा देते है । पानी सूख जाने से लगभग दो किलो वजन कम हो जाता है पर घर जा कर आप जैसे पानी पीते है यह कम हुआ वजन वापस आ जाता है । वजन कम होना तीन से चार हफ्ते के बाद प्रारंभ होता है । यहां यह भी जरूरी है कि आपकी डाईट क्या है और यह डाईट तय करता है जीम में वर्क आऊट कराने वाले ट्रेनर । ऐसे ही अगर दुबला-पतला आदमी मसल्स गेन करना चाहता है तो उसे भी हम यही कहेंगे यह एक हफ्ते, एक नए महीने में समंभव नहीं है इसके लिए कम से कम 45 दिन तक जिम के योग्य ट्रेनर के दिशा निर्देश में वर्जिश और खान-पान पर ध्यान देना होता है ।
फिटनेस फैक्ट्री जिम में योग और ऐरोबिक्स के साथ डाईट की भी सुविधा है । सेना के परिजन व सीनियर सिटिजन को खास रियायत है शुल्क में तो महिलाओं के लिए अलग सेक्शन है । जिम का शरीर को स्वस्थ्य और मसल्स युक्त बनाने में सिर्फ 40% ही भूमिका होती है बाकी के 60% वर्जिश के अनुरूप डाईट (खान-पान) होता है अन्यथा वर्जिश और जिम कुछ नहीं कर सकता ।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9944


सबरंग