MENU

वाराणसी विकास प्राधिकरण ने अवैध निर्माण के विरुद्ध की ध्वस्तिकरण की कार्यवाही



 04/Feb/23

वाराणसी के सिकरौल वार्ड के अंतर्गत आज दिनांक 04.02.2023 को वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा लालपुर, मीरापुर बसही, नटिनियादायी में वन प्लेस डेवलपर द्वारा अवैध रूप से निर्मित रो-हाउसिंग के विरूद्ध ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की गयी। उल्लेखनीय है कि प्रश्नगत अवैध निर्माण के विरूद्ध दिनांक 06.01.20 को ध्वस्तीकरण आदेश पारित किया गया था। मौके पर ध्वस्तीकरण कार्यवाही का प्रबल विरोध बिल्डर एवं महिलाओं द्वारा किया गया। परन्तु क्षेत्रीय जोनल अधिकारी द्वारा पुलिस फोर्स के साथ विरोध को निष्क्रिय करते हुए ध्वस्तीकरण कराया गया। मौके पर भूतल सहित प्रथम तल के निर्माण के विरूद्ध ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की गयी।

उरोक्त के क्रम में सूच्य है कि विगत माह जनवरी-2023 में अवैध प्लाटिंग एवं अवैध निर्माण के विरूद्ध वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा व्यापक अभियान चलाया गया। माह जनवरी 2023 में विकास क्षेत्र के अन्तर्गत 15 अवैध प्लाटिंग स्थलों पर ध्वस्तीकरण कराया गया। शिवपुर वार्ड के दान्दूपुर, लोढ़ान सारनाथ वार्ड के अकथा, लमही, सन्दहा, कमैली, आशापुर, दशाश्वमेध वार्ड के लोहता, हरिहरपुर केशरीपुर, नगवा वार्ड-के मूडादेव शूलटंकेश्वर, अमरा खैरा, नुआंव, मुगलसराय वार्ड के हिनौला एवं रामनगर वार्ड के कटरिया में कुल लगभग 34.11 हेक्टेयर अवैध प्लाटिंग को प्राधिकरण प्रवर्तन टीम द्वारा ध्वस्त कराया गया।

माह जनवरी में तीन अवैध निर्माणों के विरूद्ध भी मौके पर ध्वस्तीकरण कराया गया। 05 अवैध निर्माण सील किये गये एवं सील तोडकर निर्माण कर रहे 02 निर्माणकर्ता के विरूद्ध एफआईआर कराया गया।

वाराणसी विकास क्षेत्र के अन्तर्गत बिना ले-आउट स्वीकृत कराये की जा रही अवैध प्लाटिंग एवं अवैध निर्माणों के विरूद्ध सतत् ध्वस्तीकरण की कार्यवाही जारी रहेगी। एतद् द्वारा जन सामान्य से अपील है कि विकास क्षेत्र के अन्तर्गत मानचित्र स्वीकृत कराने के उपरान्त ही निर्माण कार्य करें, अन्यथा ध्वस्तीकरण सहित अन्य प्रवर्तन कार्यवाही की जायेगी, जिससे होने वाली क्षति के लिए निर्माणकर्ता स्वयं जिम्मेदार होगें।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7750


सबरंग