MENU

बनारस में शानदार रहा सड़क सुरक्षा माह का समापन



 05/Feb/23

जन भागीदारी के लिहाज से सड़क सुरक्षा माह का समापन शानदार रहा. परिवहन विभाग और अमर उजाला के मीडिया पार्टनरशिप में आयोजित इस कार्यक्रम में न केवल विभिन्न विद्यालयों के बच्चे शामिल हुए, बल्कि महिला व्यापार मंडल, ट्रक यूनियन बस, ऑटो यूनियन, माध्यमिक शिक्षक संघ के बैनर तले बड़े पैमाने पर शिक्षक गढ भी सम्मिलित हुए. क्षेत्रीय विधायक त्रिभुवन राम, एडीजी जोन रामकुमार,पुलिस आयुक्त वाराणसी अशोक मुथा जैन, उप परिवहन आयुक्त वाराणसी परिक्षेत्र एके सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ.गिरीश, एडीएम प्रशासन रणविजय सिंह, वाराणसी महिला व्‍यापार मंडल सुनीता सोनी, आदि ने शामिल होकर के बच्चों का उत्साहवर्धन किया .

सबसे शानदार शैली पुलिस आयुक्त अशोक मुथा जैन की रही. एकतरफा भाषण शैली से हटते हुए उन्होंने बच्चों से सवाल पूछे और खुद उसका जवाब दिया.

सड़क किसके लिए बनी है?

पुलिस आयुक्त के इस सवाल का कोई भी छात्र सटीक जवाब नहीं दे पाया. एक महिला शिक्षक ने इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की तो पुलिस आयुक्त महोदय ने उस टीचर को यह कह बैठा दिया कि 'सॉरी मैडम, यह सवाल केवल छात्रों से है.

सड़क पर सिग्नल क्यों बना होता है? पुलिस आयुक्त महोदय के इस सवाल का भी छात्र सटीक जवाब ना दे पाए. बाद में उन्‍होने ने खुद ही सारे सवालों का सटीक जवाब देकर के बच्चों की जिज्ञासा शांत की.

एडीजी जोन राम कुमार ने कहा कि हम बीमारियों पर ज्यादा ध्यान देते हैं सड़क सुरक्षा पर नहीं,जबकि सड़क दुर्घटनाओं से ज्यादा मौतें होती हैं. हमें अपने सोचने के तरीके और शैली पर पुनर्विचार करना पड़ेगा. हमें अपने संसाधनों का वहां ज्यादा उपयोग करना पड़ेगा जहां पर हमारा मानव संसाधन सबसे ज्यादा बर्बाद हो रहा है.

क्षेत्रीय विधायक त्रिभुवन राम ने सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई और सड़क सुरक्षा के प्रति अपनी सरकार के प्रतिबद्धता दोहराई. उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि सड़क सुरक्षा माह के शुरुआत में मुख्यमंत्री ने खुद अधिकारियों की मीटिंग ली और दिशा निर्देश जारी किया. विधायक जी ने जयपुरिया स्कूल के प्रबंधन को इतने शानदार आयोजन के लिए भी बधाई दी.

डीआईओएस डॉक्टर गिरीश ने कहा कि मुख्यालय से ही इस बात के दिशा निर्देश जारी हुए थे के माध्यमिक शिक्षा विभाग किन बिंदुओं पर परिवहन विभाग के साथ मिलकर महीने भर काम करेगा. उन्होंने सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत उनके विभाग द्वारा किस प्रकार की कार्य योजना को अमलीजामा पहनाया गया इसकी भी जानकारी दी.

परिवहन विभाग की तरफ से कार्यक्रम के शुरुआत में संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन यू बी सिंह ने महीने भर चले कार्यक्रम की जानकारी दी और आए हुए अतिथियों का स्वागत किया. ट्रक यूनियन से राजेश रूपानी, कुबेर सिंह, बस यूनियन से बबलू सिंह, रिंकू सिंह, महिला व्यापार मंडल की सुनीता सोनी, माध्यमिक शिक्षक संघ के महेंद्र सिंह, परिवहन अधिकारियों में श्याम लाल, सर्वेश चतुर्वेदी, सुधांशु रंजन, श्रीमती के की मिश्रा, कन्हैया लाल गुप्ता, मिथिलेश सिंह प्रमुख रूप से शामिल रहे.इस अवसर पर जयपुरिया स्कूल के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया. बच्चों द्वारा सड़क सुरक्षा पर प्रस्तुत किए गए नुक्कड़ नाटक की अतिथियों ने विशेष रूप से प्रशंसा की. नाटक का संयोजन रोहित राय ने किया था. चेयरमैन लक्ष्मीकांत पांडे, प्रिंसिपल धर्मेंद्र मेनन और मुख्य प्रबंधक विपिन पांडे ने खुद अंगवस्त्रम पहना करके अतिथियों का स्वागत किया.इस अवसर पर बच्चों को पुरस्कार भी बांटे गए. क्विज प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार सुधाकर महिला महाविद्यालय के रितिका यादव, दूसरा पुरस्कार राजकीय महिला महाविद्यालय की जान्हवी गुप्ता और तीसरा पुरस्कार हरिशचंद्र पीजी कॉलेज के उज्जवल सिंह को मिला. निबंध प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार जगतपुर पीजी कॉलेज के शिवानी विश्वकर्मा, द्वितीय पुरस्कार हरिशचंद्र पीजी कॉलेज के मंदाकिनी तिवारी और तीसरा पुरस्कार उदय प्रताप कॉलेज की कशिश सिंह को मिला.

पोस्टर प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार हरिशचंद्र पीजी कॉलेज अनुमिता पाण्‍डेय, दूसरा पुरस्कार उदय प्रताप कॉलेज की आरती और तीसरा पुरस्कार हरिशचंद्र पीजी कॉलेज के सुनैना कुमारी को मिला.

कार्यक्रम का संचालन परिवहन अधिकारी डॉ कौशलेंद्र ने किया. एक माह तक चलने वाले समस्त कार्यक्रम का कुशल संचालन कौशलेंद्र के ही जिम्मे रहा. एक पेशेवर संचालक की तरह उन्होंने महीने भर खूब वाहवाही लूटी.

कार्यक्रम के अंत में उप परिवहन आयुक्त ए के सिंह ने आए हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया.

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4329


सबरंग