MENU

विकसित अर्थव्यवस्था की बुनियाद रखने वाला ब्लू प्रिंट है बजट-2023-24 : किरण रिजिजू



 05/Feb/23

केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने बजट पर की प्रेस वार्ता

वाराणसी 4 फरवरी!प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट -2023-24 केंद्र की भारतीय जनता पाटी सरकार द्वारा देश के नागरिकों को सामाजिक न्याय, समानता, सम्मान और समान अवसर उपलब्ध कराने वाला बजट है। देश का 75 वां आम बजट ‘ईज ऑफ लिविंग’ को बढ़ाने पर जोर देने
वाला बजट है। यह दुनिया में सबसे तेज गति से देश को विकास की राह दिखाने वाला और
भारत को Super Economy Power बनानेवाला बजट है।
उक्त बातें केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के गांधी अध्धयन पीठ सभागार में बजट -2023 पर आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कही।
मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि सर्व-स्पर्शी, सर्व-समावेशी एवं देश के जन-जन और हर क्षेत्र के सर्वागीण कल्याण के प्रति
समर्पित आम बजट नागरिकों के लिये बड़े अवसर उपलब्ध कराना, विकास और रोजगार सृजन को मजबूत प्रोत्साहन प्रदान करना और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने का बजट है।कहा कि यह महज 2023-24 के डेवलपमेंट का एजेंडा नही है, बल्कि देश के  लिए अगले 25 से 50 साल हेतु विकसित अर्थव्यवस्था की बुनियाद रखने वाला ब्लू प्रिंट है।
केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने कहा कि  इस बजट के माध्यम से मध्य वर्ग के नौकरीपेशा लोगो को ऐतिहासिक तोहफा दिया है। अब नौकरी पेशा लोगो को 7 लाख रुपये सालाना की आय पर कोई टैक्स नही देना होगा। साथ ही टैक्स स्लैब को भी घटा कर 5 तक सीमित कर दिया गया है।कहा कि पिछड़े आदिवासी समूहो की सामाजिक - आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए  PMPBTG विकास मिशन शुरू किये जाने का निर्णय नरेन्द्र मोदी सरकार की आदिवासी विकास के प्रति गंभीरता को दिखाता है। इस योजना के लिए लगभग 15 हजार करोड़ रुपये का कोष बनाया गया है जिससे PBTG बस्तियों में बुनियादी सुविधाएं दी जाएंगी।

केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने कहा कि बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाना और अगले 3 साल में 740 एकलव्य स्कूलों के लिए 38 हजार 800 टीचर्स और सपोर्ट स्टाफ नियुक्त किए जाने का निर्णय एक स्वागत योग्य कदम है। कहा कि बजट में  पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देने के साथ कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किये जाने के निर्णय स्वागत योग्य है। कहा कि युवा उद्यमियों द्वारा कृषि स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एक कृषि त्वरक कोष की स्थापना का निर्णय भी एक सराहनीय कदम है जो कृषि विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अगले 3 साल तक 1 करोड़ किसानो को नेचुरल फॉर्मिंग में मदद की जाएगी इसके लिए 10 हजार बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर बनाए जाएंगे। कहा कि सरकार द्वारा महिला सम्मान विकास पत्र जारी करने का निर्णय भी स्वागत योग्य है इसमें महिलाओं को अब 2 लाख रुपए की बचत पर सालाना 7.5% ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेविंग्स एकाउंट में रखी जाने वाली रकम की लिमिट को भी 4.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 9 लाख रुपए करने का निर्णय भी एक अच्छी पहल है। साथ ही, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की लिमिट को भी 15 लाख से बढ़ा कर 30 लाख रुपये कर दिया गया है। ये योजनायें महिला सशक्तिकरण और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण की दिशा में मील का पत्थर सिद्ध होगी।
केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि रेलवे के लिए 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपए का बजट दिया गया है जो कांग्रेस की यूपीए सरकार के समय के 2013-14 के बजट से 9 गुना अधिक है। कहा कि इस बजट में पीएम आवास योजना का बजट बढ़ कर 69 हजार करोड़ रुपए कर दिया गया
है। पीएम आवास योजना में 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी दिखाती है कि  नरेन्द्र मोदी सरकार
गरीबों के लिए कितनी संवेदनशील है। कहा कि कोरोना संकट और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उपजे वैश्विक संकट के बावजूद देश के बजट का आकार बढ़ाकर 45 लाख करोड़ रुपये करना भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है। कहा कि रीजनल कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए 50 नए एयरपोर्ट, हेलिपैड, वाटर एरो ड्रोन, एडवांस्ड
लैंडिंग ग्राउंड्स का विकास किया जाएगा। सरकार शहरी बुनियादी ढांचा विकास कोष के लिए हर साल 10,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। यह शहरी इन्फ्रास्ट्रक्चर को और मजबूती देगी।
केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि 50 पर्यटन स्थलो की पहचान की जाएगी। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को सम्पूर्ण पैकेज के रूप में इन्हें विकसित किया जाएगा। वन डिस्ट्रिक्ट,वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट आइटम को बढ़ावा दिया जाएगा। जैव विविधता, कार्बन स्टॉक, इकोटूरिज्म के अवसरों और स्थानीय समुदायों के लिए आय बढ़ाने के लिए अगले 3 वर्षों में अमृत धरोहर योजना लागू की जाएगी।10,000 करोड़ रुपये के कुल
निवेश पर सर्कुलर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए GOBARDAN योजना के तहत 500 नए वेस्ट-टू-वेल्थ प्लांट स्थापित  किए जाएंगे। कहा कि कुल मिलाकर यह बजट आजादी के 100 साल बाद भारत की परिकल्पना का बजट है। इस बजट में किसान, मध्य वर्ग, महिला से लेकर समाज के सभी वर्ग के विकास की रूपरेखा है। कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है।
प्रेस वार्ता में भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, क्षेत्रीय महामंत्री अशोक चौरसिया, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी एवं सह मीडिया प्रभारी संतोष सोलापुरकर  आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5912


सबरंग