MENU

पूर्वांचल स्कूल्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा आयोजित परिचर्चा में अनुराग त्रिपाठी सेक्रेटरी CBSE ने नई शिक्षा नीति 2020 को अमल में लाने के विषय पर डाला प्रकाश



 05/Feb/23

नई शिक्षा नीति 2020 की परिचर्चा में 250 विद्यालयों के निदेशक एवं प्रधानाचार्य रहे उपस्थित

आज 5 फरवरी 2023 रविवार को पूर्वांचल स्कूल्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा सनबीम स्कूल वरूणा के सभागार हारमनी में अनुराग त्रिपाठी, सेक्रेटरी सीबीएसई द्वारा विद्यालयों में नई शिक्षा नीति 2020 को अमल में लाने के विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा में वाराणसी समेत प्रदेश के अन्य जिलों के लगभग 250 विद्यालयों के निदेशक, प्रधानाचार्य एवं विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के गणमान्य अधिकारी भी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का शुभारम्भ पूर्वांचल स्कूल्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष डाॅ. दीपक मधोक, मुख्य अतिथि अनुराग त्रिपाठी, सनबीम शिक्षण समूह की निदेशिका श्रीमती भारती मधोक, सह-निदेशिका प्रतिमा गुप्ता, आनरेरी निदेशक हर्ष मधोक, सीईओ संदीप मुखर्जी के द्वारा दीप प्रज्जवलन से किया गया। कार्यक्रम के शुभारम्भ में पूर्वांचल स्कूल्स वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्य अरविन्द तिवारी, निदेशक सांडील्य पब्लिक स्कूल, PSWA के कार्यकारी सदस्य डाॅ. जीसी तिवारी, निदेशक, ग्लोरियस एकेडमी एवं सनबीम स्कूल वरूणा की प्रधानाचार्या डाॅ. अनुपमा मिश्रा ने सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि अनुराग त्रिपाठी का स्वागत किया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि अनुराग त्रिपाठी ने नई शिक्षा नीति 2020 को विद्यालयों में अमल में लाने के लिए शिक्षा नीति के नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए शिक्षा नीति के मुख्य बिन्दुओं पर प्रकाश डालते हुए वर्तमान समय में शिक्षा पद्धति के सुधार एवं छात्र-छात्राओं को आने वाले भविष्य में विभिन्न मुख्य विषयों एवं उसके रोजगारपरक परिणाम द्वारा उज्ज्वल भविष्य के बारे में जानकारी दी।
अपने वक्तव्य में मुख्य अतिथि ने बताया कि वैश्विक स्तर पर सस्टेनएबल डेवलपमेन्ट एसडीजी को लेकर विश्व ने एक एजेण्डा तय किया था। उस एजेण्डे को एसडीजी 4 कहा गया जिसको ग्लोबल एजुकेशन एजेण्डा 4 भी कहा जाता है, वही से हमारी नई शिक्षा नीति छम्च् 2020 का जन्म हुआ है। कक्षाओं में वर्तमान की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाना होगा जिससे प्रत्येक विद्यार्थी का मानसिक विकास, आत्मिक विकास एवं उसके हाथों में कौशल प्राप्त हो सके जिससे उसका सर्वांगीण विकास पूर्ण रूप से हो। विद्यालय में विद्यार्थियों को कक्षाओं में ऐसा वातावरण प्रदान किया जाय जिससे उसमें अपने स्वास्थ्य, समाज एवं देश के विकास हेतु सम्पूर्ण जानकारी एक व्यवस्थित पाठ्यक्रम के माध्यम से दिया जाय जिससे विद्यार्थी शोध एवं नवीनीकरण के प्रति अग्रसर हो।
पूर्वांचल स्कूल्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष डाॅ. दीपक मधोक ने परिचर्चा में माननीय मुख्य अतिथि द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 के मुख्य बिन्दुओं के बारे में दी गयी जानकारी को महत्वपूर्ण बताया एवं सभागार में उपस्थित प्रधानाचार्यों से निवेदन किया कि वे नई शिक्षा नीति का गहन अध्ययन करते हुए उसमें दिए हुए सुझावों को चरणबद्ध तरीके से विद्यालय में अमल में लाते हुए शिक्षा व्यवस्था को एक सकारात्मक एवं उद्देश्य पूर्ण वातावरण में बदलने का प्रयास करें जिससे प्रत्येक विद्यार्थी का चहुमुखी विकास हो सकें। परिचर्चा में उपस्थित विद्यालयों के प्रचार्यों एवं शिक्षकों ने मुख्य अतिथि से शिक्षा व्यवस्था एवं छात्रों के अन्दर शिक्षा के प्रति लगाव को जागरूक कराने से सम्बन्धित प्रश्न भी पूछे जिसका अनुराग त्रिपाठी ने बहुत तन्मयता से संतोषपूर्ण उत्तर दिया। अन्त में अध्यक्ष PSWA डाॅ. दीपक ने परिचर्चा में आये हुए अधिकारियों, प्रधानाचार्यों एवं विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के गणमान्य अतिथियों को धन्यवाद दिया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5061


सबरंग