MENU

उत्तर प्रदेश को एक बार पुन: पूर्वांचल राज्य बनाने के नाम पर तोड़ने की साजीश

संजय कुमार मिश्र

 26/Jun/19

वाराणसी 26 जून को सुहेलदेव  भारतीय समाज पार्टी का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन वरुणां नदी स्थित शास्त्रीय घाट पर किया गया। पहली बार किसी धरना प्रदर्शन में मुख्य अतिथि के रुप में किसी का नाम आना आश्चर्य पैदा तो करता है परन्तु इस तरह का आश्चर्य सुहेलदेव  भारतीय समाज पार्टी अक्सर करती रहती है बहराल पूर्वांचल राज्य के नाम पर प्रदेश को एक बार पुन: तोड़ने के लिए जाती अधारित सुभासपा ने अपने आरोपित विधायक कैलाश नाथ सोनकर के मुख्य अतिथ्य में प्रर्दशन कर अपने निराशा और हताशा को दूसरी दिशा देने की कोशिश की है। 
विधायक कैलाश नाथ सोनकर ने ज्ञापन सौंपते हुए सरकार से मांग कि पूर्वांचल 9 करोड़ की आबादी वाला  क्षेत्र है अत: इसे पूर्वांचल राज्य के रुप में प्रदेश से अलग राज्य का दर्जा दे। इसके पीछे के कारण को विश्वसनीय बनाने के लिए इन्होंने 3 करोड़ वाले राज्य झारखंड़, तेलंगाना, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ का उदाहरण दिया।
उन्होंने कहा अगर उनकी मांग नहीं मानी गयी तो आंदोलन लखनऊ से लेकर दिल्ली तक करेंगे।
वही पार्टी के प्रदेश महासचिव व प्रवक्ता शशिप्रताप सिंह ने पूर्वांचल राज्य की मांग से इतर उत्तर प्रदेश में पूर्ण शराब बंदी की मांग की। उनके अनुसार की पूर्वांचल के मजदूर 300 रुपये कमाकर 150 रुपये शराब पर खर्च कर अपने परिवार का पालन नहीं कर पाते साथ ही एक और अजीब मांग कर दी कि, गरीबों की आमदनी 300 से बढ़ा कर 600 रुपये न्यूनतम कर दी जाय ।
इस अजीबों गरीब राजनीतिक पार्टी सुभासपा अपने अजीबों गरीब कारनामों के लिए चर्चित रहने के लिए कुछ भी करने को तत्पर दिखती है। ज्ञांत रहे विधानसभा चुनाव में अजीबों गरीब दावा कर चर्चा में रहने वाली यह पार्टी आज अपने ही विधायक कैलाश नाथ सोनकर पर इन्हीं गरीबों को छल कर करोड़ों रुपये अवैध तरीके से  कमाने के आरोपों से घिरी है और यह आरोप उन्हीं के पुराने सहयोगी ने ही सिर्फ  लगाया ही नहीं, बल्कि उन तमाम गरीबों अल्पसंख्यकों को जिला मुख्यालय पर अपने नेतृत्वमें प्रदर्शन करवा कर प्रदेश सरकार से जांच कर  इंसाफ दिलाने की मांग की है। सिर्फ आबादी के आधार पर पूर्वांचल राज्य की मांग आधारहीन विचारहीन है।
लगता है कि विधायक कैलाश नाथ सोनकर पर लगे आरोपों से ध्यान हटाने और विधानसभा चुनाव हारने से हुए राजनीतिक नुकसान की भरपाई करने की कोशिश करती मात्र लग रही है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3634


सबरंग