MENU

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट-2023 सम्पन्न



 13/Feb/23

लखनऊ में आयोजित 'उत्तर प्रदेश ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट- 2023' का समापन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया गया। समापन समारोह का सीधा सजीव प्रसारण आयुक्त सभागार वाराणसी में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी एस. राजलिंगम शामिल हुए। समारोह में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल तथा भारी संख्या में जिले के उद्योग बंधु भी शामिल हुए। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इतने बड़े निवेश सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उनकी पूरी टीम तथा उत्तर प्रदेश सरकार को बहुत बधाई दी। उन्होंने 2019 में कुम्भ के शानदार आयोजन के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने निवेश सम्मेलन में भाग लिये सभी देशों के प्रति भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि भारत के ग्रोथ इंजन का सबसे महत्वपूर्ण रोल उत्तर प्रदेश अदा करेगा। उन्होंने गेहूं, गन्ना, आलू, दुध इत्यादि के उत्पादन में प्रथम स्थान रखता जो कि प्रदेश की मजबूत अर्थव्यवस्था में अपना रोल अदा कर सकता। उन्होंने अपने को एक किसान परिवार से जुड़ा बताया। उन्होंने निवेश सम्मेलन में इतने बड़े पैमाने पर हुए एमओयू के लिए प्रदेश की 25 करोड़ जनता को बधाई भी दी। प्रदेश का एमएसएमइ सेक्टर देश में सबसे बड़ा है जो की प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में बहुत बड़ा रोल अदा करता है। देश में बनने वाले मोबाइल का 55 प्रतिशत प्रदेश में बनता इसके लिए प्रदेश बधाई का पात्र है। विकास के बीच संतुलन बनाए रखने को प्रदेश सरकार को बधाई दी। क्लीन व ग्रीन एनर्जी में प्रदेश सरकार द्वारा हुए प्रयासों की भी राष्ट्रपति महोदया ने तारीफ की। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुसार प्रदेश सरकार के प्रयास की भी राष्ट्रपति ने तारीफ की। अंत में उन्होंने प्रदेश के स्वर्णिम भविष्य की कामना की।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने निवेश सम्मेलन के समापन समारोह में बोलते हुए कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था, शिक्षा, इन्फ्रास्ट्रक्चर सभी में हुए सुधारों को आगे रखते हुए मुख्यमंत्री के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस निवेश के धरातल पर उतरने के बाद बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने निवेशकों की सभी सुविधाएं ऑनलाइन देने को महत्वपूर्ण कदम बताया ताकि उद्योग बंधुओं को अनावश्यक होने वाली परेशानियों से बचाया जा सके। उन्होंने रेलवे, सड़क आदि में हुए सुधार का नतीजा है कि हमारी पहुंच विदेश तक आसान हुई है। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति की भी चर्चा कार्यक्रम में की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा समापन समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति के प्रति आभार जताया गया। उन्होंने निवेशकों को निवेश मित्र पोर्टल, उद्यमी मित्र की नियुक्ति करने, समय से इंसेंटिव देने आदि के संबंध में जानकारी देते हुए प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने के अपने प्रयास को दोहराया। मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि निवेश सम्मेलन में कुल 33 लाख 50 हजार करोड़ के प्रस्ताव प्रदेश को मिले हैं जिनको की प्रदेश के सभी 75 जिलों में भी निवेश सम्मेलन के माध्यम से आयोजित किया गया। उन्होंने पिछड़े जिलों में भी भारी संख्या में हुए एमओयू के तरफ राष्ट्रपति महोदया का ध्यान दिलाया। उन्होंने पूर्वांचल में लगभग 9 लाख करोड़ तथा बुंदेलखंड में लगभग 4 लाख करोड़ के हुए एमओयू पर भी प्रसन्नता जतायी। उन्होंने कहा कि इस निवेश सम्मेलन से लगभग 93 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार देने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि साइन हुए सभी एमओयू को धरातल पर उतारने को सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश को असीम सम्भावनाओं वाला प्रदेश बताते हुए कहा कि हम प्रदेश को पूरे देश में प्रथम स्थान पर ले जाने को कटिबद्ध हैं। उन्होंने कार्यक्रम में समय देने के लिये सभी केंद्रीय मंत्रियों, 9 देशों के उच्चायुक्त तथा सभी उद्योग बंधुओं के प्रति निवेश सम्मेलन को सफल बनाने के लिये कृतज्ञता जतायी।

कैबिनेट मंत्री औद्योगिक विकास एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री उत्तर प्रदेश नंद गोपाल 'नंदी' द्वारा कार्यक्रम में स्वागत भाषण दिया गया जिसमें उन्होंने प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकनॉमी बनाने के संबंध में हो रहे प्रयासों के संबंध में बात रखी।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति एवं औद्योगिक इकाइयों की कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था सम्बन्धित बैठक भी हुई। जिसमें औद्योगिक आस्थान चाँदपुर में आंतरिक मार्गों के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं नाली निर्माण कार्यों के संबंध में लोकनिर्माण द्वारा कार्य प्रगति के बारे में बताया गया। बैठक में निवेश मित्र पोर्टल पर विभिन्न विभागों हाऊसिंग, कॉमर्शियल टैक्स, यूपीसीडा, ग्राउंड वाटर डिपार्टमेंट आदि की लंबित शिकायतों के संबंध में भी बात हुई जिसपर जिलाधिकारी ने त्वरित निस्तारण की बात कही।

बैठक में अपरेंटिस योजना, स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा, एक जनपद एक उत्पाद ऋण योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के संबंध में भी बात हुई।

औद्योगिक स्थान चाँदपुर वाराणसी में नगर निगम के तरफ से कंटेनर देने के संबंध में, पीएनजी की आपूर्ति कराये जाने के संबंध में तथा औद्योगिक क्षेत्र करखियाव में लगे बेसन प्लांट की स्टाम्प ड्यूटी छूट का मुद्दा भी बैठक में उठा जिसके त्वरित निस्तारण को जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग को कहा।

जिलाधिकारी ने टीम बनाकर अवैध ईट भट्टे के खिलाफ कारवाई करने, प्रतिबंधित प्लास्टिक को रोकने हेतु कंपोस्टेबल कैरी बैग को बढ़ावा देने को भी प्रदूषण विभाग को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1896


सबरंग