MENU

एकीकृत निक्षय दिवस पर विभिन्‍न अधिकारियों ने टीबी मरीजों को लिया गोद



 16/Feb/23

जनपद में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान व राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के अंतर्गत एकीकृत निक्षय दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। इस दिवस पर जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व एनटीईपी के समस्त कर्मचारियों सहित अन्य विभागों ने क्षय रोगियों को गोद लिया है। इस क्रम में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी, नगर आयुक्त, वीडीए उपाध्यक्ष ने 10-10 क्षय रोगियों को गोद लिया। इसके अलावा एनटीईपी के समस्त सीनियर टीबी सुपरवाइजर (एसटीएस), सीनियर टीबी लैब सुपरवाइजर (एसटीएलएस) और टीबी हेल्थ विजिटर भी आगे आए और एक-एक मरीज को गोद लिया। इसके साथ ही निक्षय दिवस पर गोद लिए गए मरीजों को पोषण पोटली भी प्रदान की गई। जनपद के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सभी राजकीय चिकित्सालयों पर एकीकृत निक्षय दिवस मनाया गया। इस दौरान चिकित्सालयों और स्वास्थ्य केंद्रों की ओपीडी में आए मरीजों के 10 प्रतिशत मरीजों के बलगम जांच के लिए सैंपल एकत्रित किए गए। टीबी की पुष्टि होने पर सभी रोगियों को उपचार पर रखा जाएगा और उनका नोटिफिकेशन करते हुए हर माह पोषण के लिए सीधे बैंक अकाउंट में मिलने वाले 500 रुपए की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा दिवस पर कुष्ठ,फाइलेरिया, कालाजार स्क्रीनिंग की सेवाएं भी दी गई।

निक्षय दिवस पर सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने गोद लिए गए क्षय रोगियों को दुर्गाकुंड सीएचसी पर पोषण पोटली वितरित की। इस दौरान स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और उन्हें बेहतर पोषण आहार के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर डिप्टी सीएमओ डॉ एचसी मौर्य, डॉ आरके सिंह, अधीक्षक डॉ सारिका राय, केके राय, डॉ मंजूषा रानी, डीपीसी संजय चौधरी, डीपीपीएमसी नमन गुप्ता, चीफ फार्मासिस्ट रमाकांत, एसटीएस उदय शंकर सिंह, रामकृष्ण शुक्ला मौजूद रहे। इसी क्रम में कबीरचौरा स्थित एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय के टीबी यूनिट पर एसआईसी डॉ एसपी सिंह और डॉ मुकुंज श्रीवास्तव ने 20 क्षय रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की गई। यह पोषण पोटली कुसुम मेमोरियल फ़ाउंडेशन व आईएमए की ओर प्राप्त हुई हैं। इस मौके पर एसटीएस धर्मेंद्र नाथसिंह, टीबी एचवी संदीप कौशल, संजय भारती, वर्ल्ड विजन इंडिया संस्था से सतीश सिंह व टीबी चैंपियन मोहम्मद मौजूद रहे। इस मौके पर टीबी चैम्पियन मोहम्मद की ओर से एक क्षय रोगी को रीढ़ की हड्डी की टीबी होने पर सपोर्ट के लिए टेलर ब्रेस (बेल्ट) भी प्रदान की गई। इसके अलावा विभिन्न चिकित्सालयों और ब्लॉक स्तरीय सीएचसी व पीएचसी पर भी अधीक्षक व प्रभारी चिकित्साधिकारियों की ओर से गोद लिए गए क्षय रोगियों को पोषण पोटली वितरित की गई।

सीएमओ ने बताया कि जनपद में वर्तमान में 6330 सक्रिय टीबी रोगी हैं जिनका उपचार चल रहा है। इसमें से 4174 क्षय रोगियों ने गोद लिए जाने के लिए अपनी सहमति दी है। इस क्रम में स्वास्थ्य विभाग व एनटीईपी के कर्मचारियों ने कुल 300 मरीजों को गोद लिया है। विभिन्न निजी चिकित्सालयों व चिकित्सकों ने 525 रोगियों को गोद लिया है। इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने 1000, आपूर्ति विभाग ने 944, पीडब्ल्यूडी विभाग ने 300 और एक्साइज ड्यूटी विभाग ने 200 टीबी मरीजों को गोद लिया है। इसके अलावा आईएमए वाराणसी शाखा ने 80, वर्षा नेत्रालय ने 15, डॉ स्वर्ण लता सिंह ने 10, एक एनजीओ ने 5 और राजनैतिक दलों ने 52 रोगियों को गोद लिया है। उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ अमित सिंह ने कहा कि शेष मरीज जिन्होंने अपनी सहमति दी है, जल्द ही उन्हें भी गोद लेकर बेहतर पोषण और उपचार सुधार में मदद की जाएगी।

पोषण पोटली पाकर खुश हुए टीबी रोगी – 14 वर्षीय टीबी रोगी राहुल (बदला हुआ नाम) ने बताया कि वह पिछले दो माह से उपचार करा रही हैं। प्रतिदिन दवा भी खा रही हैं। आज दिवस पर उन्हें पोषण पोटली भी मिली। छह वर्षीय निजाम (बदला हुआ नाम) ने बताया कि वह एक माह से प्रतिदिन दवा खा रहे हैं। इसमें टीबी कर्मचारियों और गोद लिए गए संस्थाओं का पूरा सहयोग मिल रहा है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4918


सबरंग